अमूमन शहरों की सड़कों पर खड़े ट्रैफिक पुलिस को देखकर हमारे पसीने छूटने लगते हैं। बिना हेलमेट पहने निकले या फिर कोई गड़बड़ हो तो सोचते हैं, कि काश कोई ट्रैफिक वाला न मिल जाए। लेकिन एक जगह ऐसी हैं, जहां ट्रैफिक की पुलिस को देखकर आप ये सारे दर्द और ग़म भूल जाएंगे और चाहेंगे, कि रोज़ भी अगर चालान कटे तो कोई बात नहीं। 

दरअसल इंडिया में ऐसा कम ही देखने को मिलता है, कि ट्रैफिक सिग्नल पर ट्रैफिक पुलिस के तौर पर कोई लड़की खड़ी हो। अगर ऐसा हुआ तो ये आपके लिए काफी हैरान कर देने वाली बात होगी, लेकिन एक देश ऐसा है, जहां की सड़कों पर आपको सिर्फ लेडीज़ ट्रैफिक पुलिस ही मिलेंगी। और वो भी जवान और बला की खूबसूरत। 

जरुर पढ़ें:  इन जॉब्स में पैसा ही पैसा है, बस करने के लिए कलेजा चाहिए

ये तस्वीरें नॉर्कोथ कोरिया की है। आप तो जानते ही होंगे, क्रूर तानाशाह किम-जाेंग का देश। नार्थ कोरिया की ट्रेैफिक व्यवस्था लड़कियां संभालती हैं, वो भी खूबसूरत और यंग। इस देश में ट्रैफिक पुलिस के लिए सिर्फ लड़कियों ही आवेदन कर सकती हैं। शर्त ये है, कि वो 26 साल से कम उम्र की होनी चाहिए। 26 के बाद इस जॉब के लिए लड़कियों को अयोग्य माना जाता है। और जिनकी उम्र इस आंकड़े को पार कर जाती हैं, उन्हें नौकरी से निकाल दिया जाता है। मतलब रिटायर्ड कर दिया जाता है। इतना ही नहीं, ट्रैफिक पुलिस का शादी करना भी मना है, जॉब के दौरान जो लड़की शादी कर लेती है, उसे तुरंत जॉब से निकाल दिया जाता है। 

जरुर पढ़ें:  इस पुलिसवाले ने रोक दिया राष्ट्रपति का काफिला, सोशल मीडिया कर रहा है सलाम

यहां इस विभाग की एक वेबसाइट भी है, जिस पर हर महीने ‘प्योंगयांग ट्रैफिक गर्ल ऑफ द मंथ’ का चयन किया जाता है। इन खूबसूरत ट्रैफिक गर्ल्स की फोटोज़ का इस्तेमाल, डाक टिकटों, पोस्टर्स और बच्चों के खिलौनों पर, ट्रैफिक डाल्स की तरह किया जाता है। तो अगर आप भी खूबसूरत हैं, 26 से कम उम्र की हैं और ट्रैफिक पुलिस की नौकरी करना चाहती हैं तो आपके लिए नार्थ कोरिया में वेलकम है।

Loading...