बीयर या शराब का नाम सुनते ही लोग इसे बेकार की चीज़ और अनहैल्दी कहने लगते हैं और इसे पीने वालों को नशेडी. लेकिन ऐसा कहने वाले क्या ये जानते हैं, कि यही बीयर माइंड को कितना फ्रेश बनाती है? शायद नहीं. तभी आप ऐसा कहते हैं. हालांकि कहने वाले कहते हैं और पीने वाले पीते हैं. लेकिन अगर आपको पीना ही है तो आप  अब योग के साथ भी पी सकते हैं. जी हां विदेशों में होने वाले ‘बीयर योगा’ की तरह.
beer yoga
योगा तो आपने अपनी फीटनेस के लिए खूब किया होगा. लेकिन अब विदेशों में योगा केवल खाली आसनों के साथ नहीं किया जाता है बल्कि बीयर की चुस्कियों के साथ भी किया जाने लगा है. ऐसा दावा किया जाता है, कि इससे बॉडी के साथ-साथ माइंड भी फ्रेश हो जाता है. आपके लिए ये योगा सुनने में नया और अजीब होगा. भला बीयर पीने के साथ योगा कैसे किया जा सकता है? तो, आपको बता दें कि ‘बीयर योगा’ विदेशों मे खूब किया जाता है और 4 अगस्त 2017 को ‘इंटरनेशन बीयर डे‘ पर इसका प्रचार भी किया जाता है.
beer yoga
पूरी दुनिया ‘बीयर डे’ के साथ ही बीयर योगा के भी मज़े लेती है. बता दें, कि बीयर योगा की शुरुआत एक फेस्टिवल के जरिए हुई थी. बर्निंग मैन नाम के फेस्टिवल को 2014 में नवेदा में मनाया गया था. जिसके बाद धीरे-धीरे ये फेस्टिवल ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और यूके में भी शुरु हो गया. लेकिन जर्मनी तक पहुचते- पहुंचते इस फेस्टिवल का नाम ‘बीयर योगा’ रख दिया गया.
beer yoga
इस योगा का शुरुआती सेशन बीयर की बोतल को बैलेंस करने से शुरु किया जाता है और खत्म होने तक हिस्सा लेने वाले सभी लोगों का मनोरंजन भी हो जाता है. बीयर योगा के बारें में BINGE  के फाउंडर अर्थ जैन का कहना है कि..

‘बीयर योग मस्ती के साथ किया जाने वाला योग है, ये आसन विशेष रुप से उन लोगों के लिए है जो योग करने में थोडा हिचकिचाते है, लेकिन बीयर के नाम से ही अपने कंफर्ट जोन से बाहर आने के लिए तौयार हो जाते है’

beer yoga
भले ही योगा की शरुआत इंडिया से हुई हो, लेकिन विदेशी हमसे कभी पीछे नहीं रहना चाहते इसलिए नए स्टाइल का ‘बीयर योगा’ की शुरुआत उन्होंने की है. फिलाहल बीयर योगा मुबंई और दिल्ली में भी मशहूर होने लगा है.
जरुर पढ़ें:  औवेसी से भिड़ना पड़ा महंगा, अब गिरफ्तार होंगे बाबा रामदेव
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here