सोसाइटी में जेन्डर बायस की प्रॉब्लम शुरुआत से चली आ रही हैं जब से इस दुनिया में लडका और लडकी का जन्म हुआ तब ही से ये जेन्डर बायस की प्रॉब्लम रही है लेकिन टाइम के साथ-साथ कई नियम और तरीके ऐसे बनाए गए जिससे इस प्रॉब्लम को खत्म किया जा सके।

जरुर पढ़ें:  ऐसे होता है किन्नरों का अंतिम संस्कार, जानकर चौंक जाएंगे आप

जेन्डर बायस की प्रॉब्लम को खत्म करना इतना असान नही है की असानी से खत्म किया जा सके। भारत में इस प्रॉब्लम को ज़्यादा देखा गया हैं लेकिन विदेशों में भी यह प्रॉब्लम उतनी ही गंभीर रही है जितनी की भारत में है और इसी प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए लंदन के एक पॉपुलर स्कूल हाईगेट में लड़को के लिए स्कूली-यूनिफॉर्म में स्कर्ट चालू करने पर विचार किया जा रहा है।स्कूल के प्रिंसिपल एडम पेट्टि ने बताया:-

   ‘की मौजूदा पीढ़ी उनसे सवाल कर रही है की क्या हम सचमुच चीज़ो को बाईनरी करके देख रहे है’

लेकिन इस पर स्कूल के प्रिंसी का कहना है की अगर कुछ लड़के स्कर्ट पहन कर ही खुश होते है तो यह अच्छी बात होगी।ब्रिटेन के स्कूल द्वारा बनाए जा रहे इस नियम से कई स्टूडेंटसहमत है और कई इसका विरोध कर रहे हैं।

जरुर पढ़ें:  जमा देने वाली ठंड में अपनी जान बचाने के लिए ये जीव पीते हैं शराब

अब देखना ये होगा की क्या ऐसे नियमों से जेन्ड़र बाइस की समस्या को खत्म किया जा सकेगा।लेकिन समझने वाली बात यह की जेन्डर की समस्या सडका और लड़की के कपडे से नही खत्म की जा सकती जबतक की लोगो की सोच को ना बदला जाए ।

Loading...