समंदर और नदी की खासियत या उसका नकारात्मक पहलू ये है, कि यहां जाने वाले को तैरना न आता हो, तो वो बचकर नहीं लौट सकता। इसलिए लोगों को गहरे पानी से दूर रहने की सलाह दी जाती है। लेकिन दुनिया में एक ऐसा समंदर है. जहां आपको डूबने के बारे में कोई चेतावनी बोर्केड लगा नहीं मिलेगा। इस समंदर की कितनी भी गहराई में आप बेखौफ होकर जा सकते हैं, भले ही आपको तैरना न आता हो। क्योंकि इस समंदर में इंसान डूबता ही नहीं है। आपको ये बात अविश्वनीय लगे लेकिन दुनिया में ऐसा समंदर मौजूद है, जहां कोई डूबता ही नहीं है।

डेड सी में तैरते बच्चे

वैसे तो इस समुदंर को डेड सी के नाम से जानते हैं, लेकिन ये किसी की जान नहीं लेता बल्कि ये लोगों की जान बचाता है और उन्हें सेहतमंद भी बनाता है। जिन्हें डूबने का डर सताता हो, उनके लिए ये सी वरदान से कम नहीं है। यहां बिना लाइऱ जैकेट के आप पानी में लेटते ही खुद ही तैरने लगते हैं। जैसे पानी पर बॉल तैर रही हो। इसीलिए इस समंदर में यात्रियों की भीड़ लगी रहती हैं और वे यहां आकर जमकर मस्ती करते हैं।

जरुर पढ़ें:  सोशल मीडिया में इसलिए वायरल हो रहा है ट्रंप के खुले मुंह वाला ये स्विमसूट
डेड सी में मैगजीन पढ़ती यात्री

इस समंदर को सॉल्ट सी के नाम से भी जाना जाता है, ये समुद्र इजरायल और जॉर्डन के बीच मेंं मौजूद है। यहां लोग डूबने के डर से कोसो दूर अाराम से पानी में लेटते हुए नॉवल, न्यूपेपर और लेपटॉप जैसी चीजों का इस्तेमाल बड़े ही आराम से करते हैं और मस्त होकर लाइफ को एन्जॉय करते हैं। लेकिन मन में सवाल आ रहा होगा, कि आखिर समुद्र में ऐसा क्या है, जो लोग पानी में डूबते ही नहीं है? क्या डेड सी कोई चमत्कारी समुद्र है? तो आपको बता दें, कि ये कोई चमत्कारी समुद्र नहीं है, इसमे ना डूबने की वजह कुछ और ही है।

डेड सी में मस्ती करते लोग

इसलिए फेमस है ये डेड सी

65 किलोमीटर लंबा और 18 किमी चौड़ा ये समुद्र अपने वैद्यकीय गुणों के लिए सारी दुनिया में मशहूर है। इसीलिए संसार का हर शख्स इस समंदर में उतरने के लिए उतावला रहता है। इसका नायाब खा​रापन दुनियाभर में मशहूर है। दुनिया के किसी भी समंदर के पानी के मुकाबले इसका पानी 40% ज्यादा खारा होता है। इसीलिए इसमें डूबने से कई बीमारियां छू मंतर हो जाती है। इस समंदर का पानी ही नहीं, तो इसमें मिलनेवाली काली मिट्टी भी दुनिया के ज्यादातर ब्यूटी प्रॉडक्ट में इस्तेमाल की जाती है। इसी काली मिट्टी के लेप का इस्तेमाल महारानी क्लियोपेट्रा ​अपनी खूबसूरती को बढ़ाने में किया करती थीं। चौथी सदी में इस समंदर की तह से खास नावों के ज़रिए शिलाजीत निकाला जाता था, जिसे मि​स्र लेकर बेचा जाता था।

जरुर पढ़ें:  यहां दो बीवियां रखना है ज़रूरी, एक से शादी करने पर होती है जेल
डेड सी की काली मिट्टी को शरीर पर लगाए महिला

डेड सी नाम क्यों पड़ा

जिस समंदर में जाने से इंसान को जिंदगी मिलती हो, उसे भला डेड सी का नाम कैसे दिया गया, सवाल थोड़ा परेशान करने वाला है। जिस समंदर के पानी से चीजों को सड़ने से बचाने और उन्हें खुशबूदार बनाने के अलावा कई दूसरे कामों में किया जाता हो, वो मृत समंदर कैसे हो सकता है ? इसकी खूबियों की वजह से इसे रिज़ॉर्ट के तौर पर विकसित किया गया है। समंदर के आस-पास कई स्पा, क्लिनिक और होटेल ​खुल गए हैं जिसकी वजह से हर समय यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है। लेकिन इस समंदर के आस-पास आपको कोई पेड़-पौधा नहीं मिलेगा और ना ही पानी में कोई जलीय जीव, क्योंकि इस खारे पानी में कोई जीव जीवीत नहीं रह सकता, इसलिए इसे डेड सी कहा जाता है।

जरुर पढ़ें:  अब वेंडिग मशीन दिलाएगी आपको फरारी और लेम्बोर्गिनी
डेड सी में तैरने का मजा लेता शख्स

इसलिए समंदर में नहीं डूबते

समुद्र का पानी खारा होता है, ये तो सब जानते हैं, लेकिन डेड सी का पानी बेहद ही ज्यादा खारा है, जिसकी वजह से इस समुद्र के पानी में उतरते ही आपके शरीर का भार कम हो जाता है। और इंसान इस पानी पर तैरने लगता है। इसी के साथ पानी में ज्यादा मात्रा में नमक होने की वजह से इसमें कई मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जिससे आपके शरीर को कई तत्वों की कमी पूरी हो जाती है और यहां नहाने से आपकी बरसों पुरानी बिमारियां भी ठीक हो जाती है।

Loading...