हीरों और रत्नों का शौक किसे नहीं होता। हर कोई चाहता है, कि उसकी उंगली, गले और हाथ पर चमचमाते हीरे हो, जिसे देखकर दुनिया की आँखें चौंधा जाए। लेकिन हीरे की कीमत और जेब का वजन हमेशा इन हसरतों पर भारी पड़ता है। लेकिन अगर आप हीरा पहनना चाहते हैं, और आपकी पॉकेट इसकी इजाजत नहीं दे रही है, तो परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। आपका हीरा पहनने की तमन्ना पूरी हो सकती है, वो भी बिना आपकी जेब कटे। अगर आपके पास 900 रुपए हैं, तो हीरा आपका हो सकता है।

Demo Pic

ख़बर चौंकाने वाली है, लेकिन सच है। आपको 30, 50 और 100 सेंट का हीरा मिल सकता है। इसके लिए बस आपको करना ये होगा, कि 900 रुपए हर महीने देने होंगे और पूरे  ढ़ाई साल तक ये पैसा देने के बाद आपको 30 सेंट का ये हीरा आपका हो जाएगा। दरअसल इंडिया कॉमोडिटी एक्सचेंज ने इस स्कीम को मंजूरी दे दी है। इससे पहले भारतीय निवेशक सिर्फ मैचुअल फंड और सोना ही एसआईपी के तहत खरीद सकते थे, लेकिन विश्व में पहली बार अब एसआईपी से आप हीरा भी खरीद सकेंगे।

जरुर पढ़ें:  इस हॉट योगिनी के आगे बाबा रामदेव भी हैं फेल, सड़क पर ही करती हैं योग
Diamond Ring Demo Pic

हीरा पाने के लिए ये करना होगा

डायमंड एसआईपी स्कीम से खरीदने के लिए आपको सबसे पहले एक डीमेट अकाउंट खुलवाना होगा। ब्रोकर के ज़रिए जब आपक केवाईसी पूरी कर लेंगे और कुछ पैसे उसके पास जमा करा देंगे। तो आप हीरा खरीदने के लिए योग्य हो जाएंगे। इसके बाद आपके ब्रोकर का काम शुरू होगा। उसे आपको बताना होगा, कि महीने की किस तारीख को आपको लिए डिमेट फॉर्म भरकर हीरा खरीदे। और उसके बाद हर महीने उसी तारीख पर आप 900 रुपए चुकाते रहिए, तो आपका 30 सेंट पूरा होते ही आपका हीरा आपके हाथ में होगा।

Demo pic

ऐसा नहीं है, कि आप सिर्फ 30 सेंट का ही हीरा खरीद सकेंगे, जितना बड़ा हीरा खरीदना चाहते हैं आप स्वतंत्र हैं, ज्यादा रुपए वाली एसआईपी स्कीम लीजिए और बड़ा हीरा खरीदिए, लेकिन ये स्कीम सिर्फ 30,50 और 100 सेंट के लिए हीरों के लिए हैं, उससे छोटा या बड़ा हीरा एसआईपी से नहीं खऱीद पाएंगे।

Loading...