कॉलेज और स्कूल में लाइब्रेरी तो आप खूब गए होंगे। शायद नहीं भी गए हो, क्योंकि कॉलेज टाइम में लाइब्रेरी से ज्यादा कैनटीन में हैगआउट किया जाता है। लेकिन लाइब्रेरी ऐसी हो, जिसे देखने के बाद आपकी पलके ना झपके और आप बस लाइब्रेरी को ही देखते रहे, तो भी आप उस लाइब्रेरी में नहीं जाएंगे? यानी लाइब्रेरी इतनी खूबसूरती से डिजाइन की गई हो, कि वहां पढ़ाई से ज्यादा, सेल्फी लेने का मन करें। अब आप सोच रहे होंगे ऐसी लाइब्रेरी है कहां, जो बेहद ही खूबसूरती से डिजाइन की गई हो, तो चलिए हम आपको बताते हैं, ऐसी ही लाइब्रेरी के बारे में जहां आप डेली जाना चाहेंगे।

जरुर पढ़ें:  30 साल बाद पता चला, मां-बाप असल में हैं भाई-बहन
China Tianjin binhani Library

जी हां, चीन में एक ऐसी ही लाइब्रेरी है, जिसे देखने के बाद आपकी निगाहें उसी पर टिकी रहेंगी। अगर यकीन नहीं आता तो, खुद ही तस्वीरों में देख लीजिए। इस लाइब्रेरी का नाम है ‘टियांजिन बिनहाई लाइब्रेरी’ जिसकी खूबसूरती देख आप यकीन नहीं कर पा रहे होंगे, कि ये एक लाइब्रेरी है। लेकिन ज्यादा सोचिए मत ये असल में एक खूबसूरत लाइब्रेरी ही है। जहां आकर लोग प्रोफाइल पिक्चर क्लिक किया करते हैं, कुछ लोग तो सिर्फ फोटो के लिए ही इस लाइब्रेरी में जाया करते हैं। बता दें, इस लाइब्रेरी को चीन के ‘नेशनल डे यानी 1 अक्टूबर को आम जनता के लिए खोला गया है।

जरुर पढ़ें:  आंखों से आपके शरीर के अंदर झांक सकती है ये लड़की, जानिये कौन हैं ये
China Tianjin binhani Library

इस लाइब्रेरी में लगभग हर जॉनर में 12 लाख किताबें हैं।

China Tianjin binhani Library

ये लाइब्रेरी 37,000 स्क्वायर फीट और पांच मंजिलों में फैली हुई है।

China Tianjin binhani Library

इस लाइब्रेरी का नाम वैसे ‘टियांजिन बिनहाइ लाइब्रेरी है’ लेकिन इसे ‘आई ऑफ बिनहाई’ के नाम से भी जाना जाता है।

China Tianjin binhani Library

इस लाइब्रेरी को बिनहाई कल्चरल सेंटर में खोला गया है, जिसे डच कंपनी एमवीआरडीवी ने डिजाइन किया है।

China Tianjin binhani Library

इस खूबसूरत चीन की लाइब्रेरी में एक बेहद ही यूनिक डिजाइन दिया गया है, जिसमें एक बड़ी आखं बनी हुई है, इस आंख के डिजाइन पर अंदर होने वाली चीजों और बाहर बने पार्क की परछाई पड़ती रहती है, जो इसकी खूबसूरती को और ज्यादा बढ़ा देती है।

जरुर पढ़ें:  ये है दुनिया की असली जलपरी जो, समंदर में रहती है नैकेड
China Tianjin binhani Library

इस लाइब्रेरी में सर्विस स्पेस, बुक स्टोरेज, आर्काइव, कंप्यूटर रुम, ऑडियो रुम, ऑडिटोरियम, लाउंज, मीटिंग रुम, ऑफिस और रीडिंग स्पेस भी है। यानी जितनी खूबसूरत लइब्रेरी है, उतने ही ज्यादा फैसेलिटी भी है।

Loading...