लोग अगर बेवकूफी वाला काम करते हैं, तो उन्हें हमेशा गधा कहकर ही बुलाते हैं। क्योंकि गधे को मूर्ख और सामान ढोने वाला जानवर कहा जाता है। तो फिर, पानीपत के टप्पू नाम के गधे में ऐसा क्या है, जो उसकी कीमत 10 लाख रुपए रखी गई है। सुनकर हैरानी हो रही होगी, कि भला एक गधे की कीमत 10 लाख! जी हां, लेकिन जब आप इस गधे के बारे में जानेंगे तो आप कहेंगे, कि इस गधे की कीमत तो 10 लाख से भी ज्यादा होनी चाहिए।

Donkey Tappu

इससे पहले आपने हरियाणा के कुरुक्षेत्र के युवराज नाम के भैंसे की कीमत सुनी होगी, जो हैरान करने वाली थी। 10 करोड़ रुपए कीमत वाले इस भैंसे में गुण ही कुछ ऐसे थे, कि लोग उसे इस कीमत पर खरीदने को तैयार थे। ऐसे ही टप्पू गधे के साथ भी है, जिसकी कीमत की वजह टप्पू के गुण है। जिसकी वजह से टप्पू का मालिक उसे 5 लाख रुपए में भी बेचने को तैयार नहीं है। उसे इस गधे की कीमत 10 लाख रुपए से एक रुपए भी कम नहीं चाहिए।

जरुर पढ़ें:  टीचर के पूछने पर बच्ची ने कुछ ऐसा जवाब दिया, जिसे सुनकर रह जाएगें दंग

टप्पू की ये है खासियत

टप्पू कीमत की वजह उसके गुण ही है, जो उसके भाव बढ़ाते हैं। टप्पू के मालिक राज सिंह ने बताया, कि टप्पू कोई मामूली गधा नहीं है, इसका कद साधारण गधों से 7 इंच लंबा है और टप्पू का इस्तेमाल सिर्फ ब्रीडिंग के लिए किया जाता है। टप्पू के नखरे इतने हैं, जैसे एक इंसानी बच्चे के होते हैं। टप्पू की खाने की खुराख कही ज्यादा है, वो दिन में 5 किलोग्राम काले चने, 4 लीटर दूध और 20 किलो हरा चारा खाता है, इतना ही नहीं, ये एक ऐसा गधा है, जिसे खाने के बाद कुछ मीठा ज़रुर चाहिए होता है, नहीं तो वो झल्ला जाता है।

जरुर पढ़ें:  दुनिया का अनोखा समंदर जहां इंसान डूबता ही नहीं, खूबियां आपके होश उड़ा देगी
Demo Pic-Donkey

टप्पू को सुबह-शाम सैर पर जाने की आदत है। राज सिंह बताते हैं, कि टप्पू का पूरे दिन का खर्चा 1000 रुपए है। उसे बाहर घूमना बहुत पंसद है, जब भी वो बाहर जाता है, तो मस्ती करता है और जमीन पर लोट-पोट होता है। टप्पू के तबेले में गर्मी से बचने के लिए हर वक्त पंखा चलता रहता है। ब्रीडर टप्पू की सेवाएं लेने हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड से तक आते है, जिसके एक वक्त की ब्रीडिंंग के लिए 10 हजार रुपए चार्ज होता है।

Loading...