पहले के जमाने में भारत में लोग दो-तीन, चार-चार तक बीवियां रखते थे। पुरानों, कथा-कहानियों में भी हमने सुना है, राजा दशरथ की चार रानियां थीं। ये बात त्रेता युग है। आगे द्वापर में बढ़ेंगे तो कृष्ण की 16 हज़ार रानियों का जिक्र मिलता है। लेकिन इस वक्त भारत में ऐसा कोई नहीं कर सकता। किसी ने एक पत्नी के रहते दूसरी रख ली तो उसे कानूनन सजा का प्रावधान है। लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा है, जहां बिलकुल इसके उलट है। वहां दो बीवियां रखना कंपलसरी है, नहीं रखी तो जेल जाना तय है। 
Demo Pic
ये ख़बर आपको चौंका सकती है, लेकिन है हकीकत। दुनिया में एक ऐसा देश है, जहां आपको सरकार कहती है, कि दो बीवियां रखिए, और सरकार की बात नहीं मानी तो फिर आपको जेल की सलाखों के पीछे जाने से कोई नहीं बचा सकता। लेकिन इस देश में चौंकाने वाली बात ये है, कि महिला दूसरी शादी नहीं कर सकती है। अगर वो ऐसा करें, तो उसे तो सज़ा मिलती ही है, उसके साथ शादी करने वाले को भी अपराधी माना जाता है।

जरुर पढ़ें:  इंडिया के इन मजेदार स्टेशनों के नाम सुने हैं? सुनकर लोट-पोट हो जाएंगे
इरीट्रियन मैरिज

अफ्रीका के देश इरीट्रिया में सरकार ने ये कानून बनाया है, इसके पीछे सरकार का तर्क भी दमदार है। दरअसल इरीट्रिया देश गृहयुद्धों से जूझता रहा है। और इस लड़ाई में इस देश के कई सैनिक मारे जा चुके हैं, जिसके वजह से इस देश में पुरुषों की संख्या में भारी कमी आई है और लड़कियों की संख्या की में काफी बढ़ोतरी हो गई है। देश के लिंगानुपात में आए इस भारी बदलाव की वजह से सरकार को ऐसा कदम उठाना पड़ा है।

इरीट्रिया में लड़कियों की संख्या ज्यादा है

आपको बता दें, कि 1998 से लेकर 2000 तक इस देश में पुरुषों की संख्या दिन पर दिन घटती चली गई। जिसके बाद इरीट्रिया की सरकार को ये कानून बनाना पड़ा। ऐसा करने के पीछे वजह ये थी, कि सरकार का मानना था, कि लड़कियां अकेले और शादी के बिना जीवन नहीं जी सकती है। इसीलिए हर एक पुरुष को दो लड़कियों से शादी करके उनका भार उठाना चाहिए ताकी उनका जीवन सुरक्षित हो सके और एक पुरुष का साथ मिल सके।

Loading...