आपने अपने बचपन में जब मां-बाप से पैसे मांगे होंगे, तो ये ज़रूर सुनने को मिला होगा, कि क्या पैसे पेड़ पर उगते हैं?  और आपने लाचार, बेबस चुप रहकर सु लिया होगा। जब अगर आपको इस स्टोरी के बारे में पता होता, तो आप जवाब दे सकते, कि हां पेड़ पर भी पैसे उगते हैं। जीहां दुनिया में एक ऐसा पेड़ जिस सिर्फ और सिर्फ पैसे ही लगे हैं।

Money tree

पैसों से लदा ये पेड़ ब्रिटेन के स्कॉटिश हाईलैंड के पीक डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट में है, जिस पर सिक्के ही सिक्के लगे नज़र आते हैं। फोटो में पेड़ के तने के बीच के हिस्सों में भी अलग-अलग देशों के सिक्के लगे हैं। इस पेड़ पर सबसे ज्यादा ब्रिटेन के सिक्के लगे हैं।

जरुर पढ़ें:  किम जोंग की सल्तनत में ये करने पर मिलती है मौत की सजा
Money tree

पैसों से से लदा ये पेड़ 1700 साल पुराना है। इस पेड़ पर कोई भी ऐसी जगह नहीं है जहां सिक्के न दिखाई दे। लोग इस पेड़ के बारे कई तरह की कहानियां सुनाते हैं, कुछ लोगों का कहना है इस पेड़ पर कई सालों से भूतों का बसेरा है, तो कोई कहता है कि यहां देवी देवता निवास करते हैं।

Money tree

दरअसल आपके मन में ये सवाल ज़रूर आ रहा होगा, कि पेड़ पर ये सिक्के आए कहां से, तो आपको बता दें, कि यहां आने वाले लोगों का मत है, कि इस पेड़ पर सिक्के लगाने से लोगों की मुरादें पूरी होती है, इसलिए मुराद मांगने वाले लोग यहां आकर सिक्का लगाकर जाते हैं। खासकर प्रेमी यहां आकर अपनी जोड़ी के खुशाहाली की कामना के साथ सिक्का लगाकर जाते हैं। इस पेड़ की लोकप्रियता इतनी है, कि इसे देखने के लिए सबसे ज्यादा विदेशी पर्यटक यहां आते हैं।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here