कार या बाइक ड्राइव करते वक्त मोबाइल पर बात करना, मोबाइल पर चैटिंग करना कितना खतरनाक हो सकता है इसका अंदाज़ा शायद ही आपको हो। आए दिन हमारे सामने ऐसी खबरें आती रहती हैं, कि इन वजहों से लोग अपनी जान गंवा रहे हैं। लेकिन मोबाइल फोन और सोशल साइट्स का बुखार युथ के दिमाग पर ऐसा चढ़ा है, कि वो इसकी परवाह ही नहीं करते। ऐसा ही एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक बहन मरती रही और दूसरी उसका वीडियो बनाती रही।  

सेल्फी की सनक के कई नमूने हमारे सामने आ चुके हैं, जब इसका नतीजा लोगों को जान देकर चुकाना पड़ा। लेकिन सोशल साइट्स पर Live स्ट्रिमिंग का ऐसा खतरनाक और अमानवीय मामला शायद पहला ही होगा। लोग सोशल साइटस के पीछे इतने बावले हो गए हैं, कि वे अपने पल-पल की जानकारी फोटो और वीडियोज़ के ज़रिए अपने फ्रैंड्स तक पहुंचाना चाहते हैं। और इस दौरान वे ये तक भूल जाते हैं, कि वे कर क्या रहे हैं ? ऊपर तस्वीर में दिख रही ये लड़की अब्दुलिया सैंचेज़ हैं, जिसके लाइव स्ट्रीमिंग के खुमार ने इससे इसकी बहन को छीन लिया। अब्दुला सैंचेंज ड्राइव करते वक्त इंस्टाग्राम पर लाइव स्ट्रीमिंग कर रही थीं, लेकिन इसकी कीमत उसे अपनी बहन की मौत से चुकानी पड़ी।

जरुर पढ़ें:  इसलिए वेश्यालय की मिट्टी के बिना अधूरी मानी जाती है मॉं की प्रतिमा?

मामला कैलिफोर्निया शहर का है, जहां 18 साल की अब्दुलिया सैंचेज़ कार ड्राइव के वक्त इंस्टाग्राम पर लाइव थीं और और वो पल कल का हाल अपने दोस्तों को दे रही थीं, लेकिन इस दौरान वो ये भूल गई, कि वो गाड़ी चला रही है और उसका ध्यान ड्राइविंग से हट गया और कार अनबैलेंस्ड होकर हादसे का शिकार हो गई। सैंचेज एक हाथ से ड्राइव कर रही थी, दूसरे से लाइव स्ट्रीमिंग कर रही थी और साथ में गाना भी गा रही थीं। सैंचेज एक साथ कई काम करने की कोशिश कर रही थी, सिवाय ड्रायविंग के इसलिए ये हादसा होना तय था।

जरुर पढ़ें:  ग़जब- शादियों में टॉयलेट पेपर का इस्तेमाल इससे बढ़िया हो ही नहीं सकता

लेकिन इस खबर का सबसे दुखद पहलू ये है, कि अब्दुलिया लाइव स्ट्रिमिंग के खुमार में इतना खो गई, कि वो ये भी भूल गई कि उसके साथ कार में उसकी छोटी बहन भी मौजूद हैं। सैंचेज़ की बहन जैकलीन बिना सीट-बेल्ट लगाए पीछे के सीट पर बैठी थी। इसलिए कार हादसे में सबसे ज्यादा नुकसान उसी को हुआ। और उसे गहरी चोट आई। लेकिन हैरान करने वाली बात ये रही, कि इस हादसे के बाद अब्दुलिया अपनी बहन को बचाने के बजाय दुर्घटना की लाइव स्ट्रीमिंग करने में लगी रही और इस दौरान उसके बहन की जान चली गई। 

हादसे में सैंचेज को भी कई चोटे लगी हैं, लेकिन इस लड़की के जुनून ने दुनिया को चौंका दिया है। सैंचेज पर अब ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है, कि कार दुर्घटना लाइव स्ट्रीमिंग की वजह से हुई या सैंचेज के शराब या किसी और तरह के नशा करके कार चलाने से। लेकिन एक बात तो साफ है कि लोगों में सोशल मीडिया का क्रेज इतना बढ़ गया है, कि वो खुद पॉपुलर होने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार हैं।