शादी से पहले  हमारे मां बाप ही हमें किसी लड़की को जानने के लिए डेट पर जाने को कहते हैं और यह कई मायनों में सही भी है। अपनी जिंदगी का सफर कोई ऐसे व्यक्ति के साथ नहीं बिताना चाहेगा जो आपको समझता ही न हो। पर दुनिया में आज एक देश ऐसा हैं जहां आज भी अगर आप शादी से पहले किसी की डेट नहीं कर सकते, इस देश का नाम है इंडोनेशिया।

Demo Pic

जी हां इंडोनेशिया में आज भी आप किसी लड़की के साथ अकेले नहीं घूम सकते, हाल के ही दिनों में हुई घटना ने इस बात को साबित किया कि जिसमें एक कपल को शादी के पहले डेट करना काफी महंगा पड़ गया। यहां एक महिला और उसके होने वाले पति को सरे आम कोड़े मारकर सजा दी गई। उनका गुनाह यह था कि शादी होने से कुछ दिन पहले दोनों ‘ज्यादा करीब’ आ गए थे। यह घटना इंडोनेशिया के आचे प्रांत की है जहां पूरी तरह से शरिया कानून लागू है।

जरुर पढ़ें:  चौंका देने वाली खबर, लड़कियों ने किया लडके का गैंगरेप

 

Lady While Having Punishment

इंडोनेशिया में शरिया कानून चलता है जिसके मुताबिक शादी से मिलना-जुलना या करीब आना शादी से पहले संबंध बनाने के बराबर माना जाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला और उसके होने वाले पति को सबके सामने 20-20 कोड़े मारे गए थे। यहां सार्वजनिक रूप से सजा देने का चलन है।

Getty Images

सजा दिए जाने के पहले और सजा के दौरान डॉक्टर्स की टीम भी यहां तैनात रहती है, जो देखती है कि व्यक्ति क्या इतने कोड़े सह पाएगा। कई बार कोड़े पड़ने से लोगों को चमड़ी निकल जाती है और कई दर्द की वजह से बेहोश हो जाते हैं। आपको बता दें कि आचे प्रांत में काफी समय से अलगाववादियों का कब्जा रहा, जो यहां जमकर उत्पात मचाते थे। इसे ठीक करने के लिए इंडोनेशिया सरकार ने 2001 में आचे को कुछ विशेष अधिकार दिए थे, जिसमें शरिया भी शामिल है।

जरुर पढ़ें:  लड़कियों के लिए नया फरमान, अकेले घूमना मना है, किसी पुरुष का साथ होना ज़रूरी

इन देशों कि ऐसी परंपरा देखकर तो यही कहा जा सकता है कि शुक्र है हम भारत में रहते हैं, नहीं तो इंडोनेशिया और साउथ कोरिया जैसे देशों के नियम व्यवस्था का सामना करना हमारे बस की बात कहां।