दुनिया में कुल 195 देश है और इन सबी देशों के नियम कानून भी अलग-अलग है। लेकिन कई देशों में ऐसे कानून बनाएं गए है जिन्हे सुनकर चौंकना लाज़मी है हालांकि, कुछ देश ऐसे भी जिनके नियम कॉमन है और इन नियमों को चलाने के लिए किसी भी सरकार की जरुरत तक नहीं है। वो बिना ही सरकार के बेहद अच्छे तरीके से देश चला रहे है।

1. जी हां, आज के दौर में जहां दुनिया के कई देश जंग में जूझ रहे हैं। उस माहौल में हर सरकार अपने देश के लोगों के लिए प्रोटेक्शन के इंतजाम करती है। सभी देशों के पास अपनी आर्मी, नेवी, एयरफोर्स है। पर कोस्टारिका एक ऐसा देश है, जो इस ट्रेन्ड को तोड़ रहा है। यहां 1948 से न कोई सेना नहीं है।

Costa Rica

2.  बेल्जियम देश करीब 589 दिन बिना किसी सरकार के चला। साल 2011 में बेल्जियम ने लंबे समय तक बिना सरकार के काम करने वाले देश का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया था।

Belgium

3. आपको बता दे, कि पुर्तगाल भी एक ऐसी जगह हैं जो अजब देशों की लिस्ट में शामिल है। यूरोपियन देश पुर्तगाल में किसी ड्रग्स पर कोई पाबंदी ही नहीं है। बता दे, साल 2001 से यहां हर तरह की ड्रग्स को लीगल कर दिया गया है।

Portugal

4. दुनिया में कई देश ऐसे है, जो कर्ज में डूबे हुए या कर्ज का बोझ ढो रहे है। लेकिन वही, एक देश ऐसा भी है, जिस पर किसी भी तरह का कोई कर्ज ही नहीं है। जी हा, साउथ ईस्ट एशिया के बोर्निया आइलैंड पर बसे सबसे छोटे से देश बुनेई ने आजतक किसी से किसी भी तरह का कोई कर्ज नहीं लिया है।

Borneo

5. ये तो सभी जानते है, हर देश ने अपनी पहचान के लिए अपना एक राष्ट्रगान तैयार किया हुआ है। उसका अपना नेशनल फ्लैग होता और नेशनल एन्थम होता था। ऐसा ही ग्रीस में भी हेम टू लिबर्टी नाम का नेशनल एन्थम गाया जाता है और ये दुनिया का सबसे लंबा नेशनल एंथम है। पर ग्रीस की जगह ये रिपब्लिक ऑफ साइप्रस का ऑफिशियल एन्थम है और 1966 से वहां गाया जा रहा है। इस तरह ग्रीस का कोई अपना ऑफिशय नेशनल एन्थम नहीं है।

Greece
जरुर पढ़ें:  जूम करके देखने पर छेद बन जाते है जानवर, जानिए कैसे