जब कोई अपराध करता है, तो उसे उसकी सज़ा तो मिलती ही है, और ये सजा अदालत देती है। लेकिन अपराधी को जज क्या सजा दे सकते हैं, यकीनन आपके जवाब होंगे, कि जेल, उम्रकैद, फाइन या फांसी इससे ज्यादा और कम कोई जज सजा क्या सुनाएंगे। लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे, कि एक जज ने इस तरह की सजा सुनाई है, जिसे ना तो मज़ाक कहा जा सकता है और ना कोई कड़ी सजा। सजा ऐसी है जो शायद सच में इंसान का दिमाग ठिकाने ला दे।

Demo Pic-Judge

बीते हफ्ते जज ने एक व्यक्ति जो सजा दी, वो सोच भी नहीं सकते। क्योंकि शायद ऐसी सजा आजतक किसी जज ने नहीं सुनाई है। जज ने सजा,ये सुनाई कि वो अपनी एक्स गर्लफ्रेंड के लिए 144 बार कॉम्प्लीमेंट लिखने थे। सुनकर हैरानी हो रही होगी ना, कि भला ये किस तरह की सजा है और किस अपराध के लिए ऐसी सजा दी गई। तो, ज्यादा सोचिए मत हम आपको बता देते हैं, कि ये मामला इंडिया का नहीं है बल्कि अमेरिका के हवाई का है। जहां एक शख्स ने जज के आदेश का उल्लंघन किया जिस वजह से उसे इसतरह की सजा सुनाई गई। भले ही ये सुने में अासान लग रहा हो, लेकिन उस शख्स के लिए ये करना काफी मुश्किल हो गया था।

जरुर पढ़ें:  सावधान ! यहां बीवी को 'चुराकर' उससे कर लेते हैं शादी

ये था पूरा मामला?

जज हमेशा अपराधी को ऐसी सजा देते हैं, जो उसे दिल और दिमाग दोनों पर असर करें, फिर चाहे वो किसी भी तरह की सजा क्यों ना हो। ताकि अपराधी को उसकी गलती का एहसास हो सके और उसे पछतावा भी हो, कि उसने जो किसा वो बिल्कुल गलत था। ऐसा ही हवाई में रहने वाले 30 साल के डेरेन यंग के साथ हुआ। डेरेन को जज रोंडा लू ने फरवरी में सजा सुनाई थी और ये आदेश दिया था, कि वो अपनी एक्स-गर्लफ्रेंड से दोबारा बात नहीं करेंगा और ना ही  उससे कोई संपर्क रखेगा। लेकिन डेरेन इस बात को नहीं माना और दो महीने बाद ही उसने अपनी एक्स को परेशान करना शुरु कर दिया।

demo pic-Judgement

अपनी एक्स को वो फोन करता, उसे आने के लिए मजबूर करता था, जिससे पहले इसी मामले में गिरफ्तार कर लिया गया था और 157 दिन के लिए जेल में रखा गया। लेकिन ये सजा मिलने के बाद भी वो बाज नहीं आया और इसी को देखते हुए इस बार जज लू ने डेरेन से कहा कि तुम अपनी गलर्फ्रेंड के लिए अच्छी बातें लिखो और तुम कुछ भी लिख सकते हो, लेकिन किसी भी बात को दोबारा नहीं दोहराना है। ये बात सुनते ही, डेरेन कुछ भी नहीं लिख सका, जितनी बार उसने अपनी गर्लर्फ्रेंड को फोन करके परेशान किया था, उतने बार वो उसकी तारीफे नहीं लिख सका।
Demo Pic-Judgement

इसके बाद जज ने उसपर 2,400 डॉलर का फाइन लगाया और एक लेखन असाइनमेंट दिया, वही जज ने डेरेन ने जो किया उसे बचकानी हरकत बताया है। जज ने सजा सुनाने के बाद फिर कहा, कि मुझे आशा है कि आपके पास अब और फोन नहीं होंगे और होगा तो आशा है कि आपके पास आपकी गर्लफ्रेंड का नंबर नहीं होगा। लेकिन बता दें, कि ऐसा ही अजीबों-गरीब सजा टेक्सास जज माईक पीटर्स ने भी दि थी, जिसमें उन्होंने एक शख्स को गधों को सड़कों पर घुमाने का आदेश दिया था

Loading...