भारत जैसे लोकतंत्रिक देश में सबको अपने विचार रखने के साथ ही आजादी के साथ जीने का हक मिला हुआ है। लेकिन दुनिया के ऐसे कई देश हैं, जहां तानाशाही शासन के चलते लोगों की जीने का आजादी छीन ली गई है। वहां ऐसी-ऐसी चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है, जिसे सुनकर शायद आपको हंसी और रोना दोनों एकसाथ आए। उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग दुनियाभर में अपनी क्रूरता के लिए बदनाम हैं। किम जोंग ने अपने देश के लोगों पर ऐसे-ऐसे प्रतिबंध लगा रखे हैं, जिनके बारे में हम सोच भी नहीं सकते। अगर आप कभी भूले भटके नॉर्थ कोरिया जाए, तो इन बातों का ध्यान ज़रूर रखें वरना आपको किम के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है।

1. जिंस हम सब की फेवरेट होती है और उसमें भी ब्लू कलर लेकिन अगर आप नॉर्थ कोरिया जाएंगे, तो वहां ब्लू जीन्स पहनने की सोचना भी गुनाह है। यहां पर इस कलर की जिंस पहनने पर प्रतिबंध है। क्योंकि किन के मुताबिक ये ब्लू जिंस अमेरीका का प्रतीक है और इसलिए ये यहां नहीं पहना जा सकता।

Demo Pic

2. वेस्टर्न म्यूजिक सुनना और गाना काफी लोगों को पंसद होता है, लेकिन नोर्थ कोरिया में वेस्टर्न सॉन्ग पर ही प्रतिबंध है। आप वहां किसी भी तरह का वेस्टर्न म्यूजिक ना सुन सकते हैं और ना ही गा सकते हैं।

Demo Pic

3. ड्रिंक करना वैसे बुरा ही माना जाता है, लेकिन एल्कोहल के कई फायदे भी बताएं जाते हैं, लेकिन नार्थ कोरिया में इन चीजों पर बैन है। आप वहा शराब का नशा नहीं कर सकते हैं, चाहे आप कितने ही पैसे वाले क्यों ना हो, यहां शराब पीना अपराध है।

Demo Pic

4. इंडिया में तो जोक्स और लोगों पर कमेंट करना आम बात है। जोक्स मारना, किसी पर व्यंग करना इंडिया में शुरु से चलता आया है। लेकिन आप इन चीजों को किम जोंग के देश में बिलकुल नहीं कर सकते। इतना ही नहीं किम जोंग की सरकार के खिलाफ बोलना या उनकी अलोचना करना भी जुर्म है, यानी जो किम जोंग कहे उसको चुपचाप फॉलो ही करना है।

Demo Pic

5. कोरिया को हम लोग नॉर्थ कोरिया के नाम से ही जानते हैं, लेकिन किम जोंगे के देश में नॉर्थ कोरिया बोलना भी गुनाह है। वहां के लोग अपने देश को सिर्फ कोरिया कहकर पुकारते हैं।

kim jong

6. धर्म को लेकर इंडिया में तो बड़ा बवाल रहता है, हर कोई अपने-अपने धर्म का पालन करता है और उसी बारे मे सोचता है, लेकिन नार्थ कोरिया में सभी लोग धर्म मुक्त है, वहां कोई धर्म नहीं माना जाता हैं और किसी को भी धर्म मानने की आजादी नहीं है.

kim jong

7. लड़के और लड़की की खूबसूरती उनके बालों से ही होती है, इसीलिए तरह तरह के हेयरस्टाइल भी इस्तेमाल किए जाते हैं, लेकिन नार्थ कोरिया में आप लिगल हेयर स्टाइल के अलावा नई हेयर स्टाइल के बारे में सोच भी नहीं सकते।लड़को के लिए 10 तरह के हेयरस्टाइल तय किए गए हैं और लड़कियों के लिए 18, उसके अलावा और कोई हेयरस्टाइल आप ट्राय भी नहीं कर सकते हैं।

Demo Pic

8. नॉर्थ कोरिया से अगर आप फोन के ज़रिए इंटरनेशनल कॉल करते हैं या फिर किसी बाहरी देश की यात्रा करते हैं, तो वो भी जुर्म है। ऐसा करने पर नॉर्थ कोरिया में मौत की सज़ा दी जाती है।

Demo Pic

9. नोर्थ करिया में अगर आप टीवी देख रहे हैं और साउथ कोरिया का कोई चैनल देख रहे हैं, तो वो कानूनी जुर्म माना जाता है।

Demo Pic

10. ये जानकर आप बिलकुल हैरान हो जाएंगे, कि जहां लोग एक मिनट बिना इंटरनेट के गुजार नहीं सकते, वही नोर्थ कोरिया की सरकार ने इंटरनेट पर बैन लगा रखा है।

Demo Pic

11. नार्थ कोरिया में अगर आप किम जोंग का बर्थ डे पूछते हैं, तो आपको जेल हो सकती है, क्योकि किसी भी नागरिक और विदेशी को इस बात का हक नहीं है कि वो किम जोंग से उसका बर्थ डे पूछे।

kim jong
जरुर पढ़ें:  दोस्ती के लिए अपनी जिंदगी खपाने वाले इस शख्स की कहानी आपको रुला देगी