दुनिया में कई ऐसी जेल हैं, जहां सिर्फ मौत ही सज़ा होती है। लेकिन भारत में ऐसा नहीं है, यहां अपराधियों को एक अच्छा नागरिक बनाने का मौका दिया जाता है और इसके लिए पहल भी की जाती है। लेकिन भारत से अलग एक ऐसा भी देश है, जहां अपराधी को जानवरों की तरह ट्रीट किया जाता है। यहां कैदी महिलाओं का पहले तो यौन शोषण किया जाता है और फिर उनका मोटर ऑयल देकर अबॉर्शन कराया जाता है।

Kim Jong north Kroea

नॉर्थ कोरिया दुनिया के सभी देशों में से एक रहस्मय और क्रूर देश रहा है, यहां तानाशाह किंम जोंग का शासन चलता है। इसी क्रूर देश की जेल में कैदियों के साथ ऐसा बर्ताव किया जाता है, जिसे देख इंसानियत भी शर्मसार हो जाती है। यानी कैदियों को इंसान नहीं जानवर समझकर उनके साथ बुरा बर्ताव किया जाता है। बर्ताब भी इतना बुरा कि, देखकर रुह कांप उठे। जी हां, हाल ही में इंटरनेशनल कोर्ट के पूर्व जज ने नॉर्थ कोरिया के जेलों में रह रहे कैदियों का हाल बयां किया है।

जरुर पढ़ें:  कंडोम की कहानी पता है ? इसके जगह हमारे पूर्वज करते थे इन चीजों का इस्तेमाल
Demo pic-Labor Camp of North Korea

इंटरनेशन कोर्ट ऑफ जस्टिस के पूर्व जज थॉमस ब्यूरेगेन्थल ने बताया, कि वो बचपन में नाजी जेलों में रह चुके हैं। उनका कहना है, कि आज कि जेल उस वक्त की जेल से कई ज्यादा बदतर है। हालांकि नॉर्थ कोरिया इस बात से साफ इंकार कर चुका है। कि अब इस तरह के कैंप नहीं चलाए जाते हैं। जबकि सैटेलाइट में साफ तौर पर कई ऐसी तस्वीरें सामने आ चुकी है। जहां जेल में कैदियों के साथ बेहद बुरा व्यवहार किया जाता हैं।

महिला कैदी को जिन्दा जलाया गया

आपको बता दें, कुछ समय पहले जेल में गार्ड का काम कर चुकी लिम हाई-जिन ने मीडिया के सामने इन जेलों की घिनौनी सच्चाई बयां की थी। लिम ने चीन के बॉर्डर के पास बने कैम्प में 12 से 17 साल की उम्र में गार्ड का काम किया था। यहां करीब 7 साल तक उन्होंने काम किया। उन्होंने बताया था, कि इन जेलों में काम करने वाले गार्ड्स महिला कैदियों का बलात्कार किया करते थे। इतना ही नहीं, उन्होंने खुद अपनी आंखों से एक महिला कैदी को जिन्दा जलाते हुए देखा था।

जरुर पढ़ें:  इतनी महंगी सब्जी खायी है कभी, रेट सुनकर मिर्च लग जाएगी
Demo pic-North korea

कैदियों को भूखा तड़पाया जाता है 

इन जेलों में काम करने वाले सभी गार्ड्स को इस तरह के निर्देश दिए जाते हैं, कि वो कैदियों के साथ जानवरों से भी ज्यादा बदतर सलूक करे। कैदियों को सुबह 5 बजे उठा दिया जाता है। इतना ही नही, लगातार 16 घंटे काम करावाया जाता है और उन्हें एक दिन भी छुट्टी नहीं दी जाती।

Demo pic-Labor Camp Women Gaurd

वहीं, एक नर्स ने बताया कि बलात्कार की शिकार हुई महिलाओं के गर्भाशय में मोटर ऑयल डाल दिया जाता है, ताकी उनका अबॉर्शन हो। वही, अगर किसी कैदी से गलती हो जाए, तो उन्हें भूखा रखा जाता है। इसी जेल को नोर्थ कोरिया में ‘लेबर कैंप’ कहा जाता है। जहां करीब 2 लाख से ज्यादा लोग बंद हैं।