दुनिया में ऐसे कई लोग हैं, जो कूड़े से तरह-तरह की कलाकृतियां बनाते हैं। कोई कूड़े से नेता की तस्वीर बनता हैं, तो कोई रेल का मॉडल। लेकिन अगर आपको कहा जाए की एक शख्स ने कूड़े से रॉकेट बना डाला हो तो आप यकीन करेंगे, नहीं ना? कहेंगे क्या मजाक कर रहे हो, रॉकेट बनाना कोई बच्चों का खेल नहीं है, लेकिन ये पूरी तरह सच है। अमेरिका के 61 साल के मैड माइक हग्स ने ऐसा ही कुछ कमाल कर दिखाया है।

हग्स का दावा है, कि उन्होंने अपने घर के कूड़े कबाड़ से ये रॉकेट बनाया है और ये राकेट कम से कम 500 से 800 किलोमीटर की रफ़्तार से चलेगा। उन्होंने इस राकेट को बनाने में 20 हजार डॉलर खर्चा किए हैं. हग्स विज्ञान को सिर्फ एक फार्मूला ही मानते हैं, इसके अलावा वो विज्ञान में ज्यादा विश्वाश नहीं रखते।

जरुर पढ़ें:  इसलिए वेश्यालय की मिट्टी के बिना अधूरी मानी जाती है मॉं की प्रतिमा?

हग्ग कहते हैं- ”अगर आप मौत से नहीं डरते हैं, तो बेवकूफ हैं। ये बेहद डरावनी होती है। हालांकि, मरना हम सबको है। विज्ञान एक फॉर्मूला है और मुझे वास्तविकता से प्यार है। मुझे असाधारण चीजें करने का शौक है। मानव इतिहास में आज तक किसी ने खुद का रॉकेट नहीं बनाया है और न ही इसे लॉन्च ही किया है।” वह कहते हैं- ”मैं एक चलता-फिरता रियालिटी शो हूं।”

हग्स इससे पहले भी एक बार यह राकेट बनाने का कारनामा कर चुके हैं। उस समय हग्स का रॉकेट 1374 मीटर की ऊँचाई तक गया था पर बाद में क्रेश हो गया था। वे पेशे से ड्राइवर हैं, अबकी बार हग्स को पूरा विश्वास है, कि इस बार अगर उनका प्रयास सफल रहा तो वे केलिफोर्निया के गवर्नर पद की दावेदारी पा लेंगेl दुनिया भर के सभी लोगों की निगाहें अब हग्स के इस राकेट प्रयोग पर टिकी हैं, कि क्या कूड़े से बना ये राकेट सफल परीक्षण कर पाएगा।

Loading...