खूबसूरती और जवानी दो ऐसी चीज़े हैं, जिसकी चाहत हर इंसान रखता है। वो चाहता है, कि वो खूबसूरत और जवान ही रहे। लेकिन जवानी के बाद तो बूढ़ापा आता ही है, जिसे रोक पाना नामुमकिन है। लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे, कि एक ऐसी जगह है, जो आपको हमेशा जवान रख सकती है। इस बात पर विश्वास करना भले ही मुश्किल हो लेकिन ये सच है। दुनिया में एक ऐसी जगह भी है, जहां जाकर आप भी जवान हो जाएंगे।
धोसी पहाड़ी
ये जगह हरियाणा में ही है। यहां हमेशा जवान और खूबसूरत दिखने का राज छिपा हुआ है। हम बात कर रहे हैं अरावली पर्वत श्रृंखला के पास मौजूद धोसी पहाड़ी की। इस पहाड़ी से आयुर्वेद के कई रहस्य जुड़े हुए हैं। आप भी एक औषधी का इस्तेमाल कर हमेशा के लिए जवान और खूबसूरत हो सकते हैं। जीहां इस औषधी का नाम है  कायाकल्प औषधी। ये एक ऐसी औषधि है, जिससे स्कीन तो अच्छी होती ही है और हैल्थ भी दिनो-दिन अच्छी होती जाती है।
इस पहाड़ी में छुपे हैं जवान रहने के राज
वैसे तो आयुर्वेद की सबसे महान खोज च्यवनप्राश को माना जाता है, पर शायद ही कोई ये जानता होगा, कि च्यवनप्राश जैसी आयुर्वेदिक दवा धोसी पहाड़ी की देन है। धोसी पहाड़ी दरअसल अरावली पर्वत श्रृंखला के आखिरी छोर पर उत्तर-पश्चिमी हिस्से में एक सुप्त ज्वालामुखी है। इस पहाड़ी का उल्लेख विभिन्न धार्मिक पुस्तकों में भी मिलता है। और इतना ही नहीं, इस ज्वालामुखी में हजारों साल से कोई विस्फोट भी नहीं हुआ है। यह पहाड़ी का हरियाणा वाला भाग महेंद्रगढ़ जिले में है और सिंघाणा मार्ग पर नारनौल से 5 किमी दूरी पर है। कहा जाता है, कि जो इस पहाड़ी पर बैठ जाता है वो वेद लिख सकता है।
धोसी पहाड़ी के पिछे का रहस्य
धोसी पहाड़
कहते हैं धोसी पहाड़ी का रहस्य आज भी कायम है कि आखिरकार इसमें ऐसा क्या है जो महान वेदों, महान व्यक्तियों, ऋषियों के महान गुण अपने अंदर आ जाते हैं?  और अगर इस पहाड़ी पर ज्वालामुखी है, तो कभी उसमें कोई विस्फोट क्यों नहीं हुआ? माना जा है कि इस पहाड़ी की उत्पत्ति त्रेता युग में हुई थी।
जरुर पढ़ें:  OMG- 9 साल से हवा पर जिंदा हैं ये कपल, बीवी ने प्रेग्नेंसी में भी कुछ नहीं खाया
Loading...