कामकाजी लोग अपनी जिन्दगी में बिजी रहते हैं कि, वे अपने चारों ओर फैल रही गंदगी को भी नज़रअंदाज़ कर देते हैं। पहले तो अपनी प्यास बुझाने के लिए रुपए खर्च कर पानी की बोतल खरीदते हैं और फिर खाली होते ही उसे आस-पास फेंक देते हैं।

लेकिन अब उस बोतल को कहीं भी फेंकेने की ज़रूरत नहीं है क्यों कि, वो पानी की बोतल अब आपको मालामाल कर सकती है। सुनकर छोड़ी हैरानी ज़रुर हो रही होगी, लेकिन ये सच है। देश की राजधानी दिल्ली के कनॉट प्लेस में अब ऐसी ही सुविधा की शुरूआत की गई है, जहां मशीन में बोतल जमा कराते ही आपके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाएंगे। इतना ही नहीं बोतल जमा कराने पर अपको किसी अच्छे रेस्टोरेंट में खाना खाने का ऑफर कूपन, मोबाइल रिर्चाज कूपन और एक से दस रुपए तक का कैश भी दिया जाएगा। अगर आप इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो खाली बोतलों को सड़क पर फेंकने की बजाय उन्हें रिवर्स वेंडिग मशीन में जमा करना शुरू करना होगा।

जरुर पढ़ें:  सावधान ! यहां बीवी को 'चुराकर' उससे कर लेते हैं शादी

ऐसे मिलेंगे पैसे।

जब आप बोतल को मशीन में डालेंगे तो मशीन की स्क्रीन पर आपको पैसे कैश चाहिए या ऑनलाइन, इससे जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। आप चाहे तो अपने क्रेडिट कार्ड का पिन डालकर पैसा ऑनलाइन ट्रांसफर भी करा सकते हैं या कैश निकाल सकते हैं। यानि एक बोतल जमा करने पर भी आपके पास पैसे आ जाएंगे। सफाई अभियान के लिए उठाए गए झाडू का मिशन सफाई लाए या न लाए,लेकिन बोतल जमा कराओ, पैसा कमाओ स्कीम ज़रुर कामयाब नज़र आ रही है।

Loading...