दुनिया के अलग-अलग देशों में शादी कई रस्मों के साथ की जाती हैं। धर्म कोई भी हो, देश कोई भी हो, हर समाज और देश ने अपने बाशिंदों के लिए शादी के अलग-अलग नियम बना रखे हैं, इनमें से कई रस्में ऐसी होती है, जो मजेदार होती हैं, जिसे हर कोई एंजॉय करता है, लेकिन कुछ जगहों पर कुछ रस्मे ऐसी भी होती है, जो लोग चाहकर भी अवॉइड नहीं कर सकते और ये रस्मे किसी टॉर्चर से कम भी नहीं होती। 

इंडोनेशिया में शादी की एेसी ही एक रस्म है, जिसे सुनकर आप हैरान तो होंगे ही, साथ ही अपनी हँसी को भी शायद ही रोक पाए। रस्म भी ऐसी कि दूल्हे का अगर पेट खराब हो जाए तो फिर शादी की बर्बादी होनी पक्की है। दरअसल यहां शादी के बाद दूल्हा और दुल्हन तीन दिनों तक टॉयलेट नहीं जा सकते। आप कहेंगे या क्या बेहूदा रस्म है, लेकिन ये सच है।  इंडोनिशेया में टिडॉन्ग नाम का एक समुदाय है, जो इस तरह की अजीबो-गरीब रस्म निभाते हैं और इसके पीछे का तर्क भी उतना ही बेहूदा और बेकार है जितनी ये रस्म। 

जरुर पढ़ें:  हर सपने का होता है अपना मतलब, जानें आपके सपने का क्या है मतलब

इन लोगों को मानना है, कि शादी के बाद ऐसा करने से जोड़े को नज़र लग सकती है, शादी टूट सकती है या दोनों में से किसी एक की मौत हो जाती हैं। टॉयलेट की समस्या न हो, इसलिए शादी के बाद, कपल के खाने-पीने पर कंट्रोल किया जाता है, लेकिन इसके बावजूद उन जाड़ों की हिम्मत को सलाम करना पड़ेगा जो शादी के बाद रस्म नाम के इस भयानक टॉर्चर को झेलते हैं।

Loading...