विदेशों मेंं मनाए जाने वाले कई तरह के उत्सवों के बारे में आप लोगों ने सुना होगा,लेकिन क्या कभी सांपों के उत्सव के बारे में आपने सुना है? नहीं, तो आज हम आपको ऐसे ही एक उत्सव के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जहां लोग खतरनाक और जहरीले सांपो से दूर भागने की बजाय उनके साथ साथ जश्न मनाते हैं।

सुनने में यह हैरानीभरा है. लेकिन ये तस्वीरें देखकर आपको यकीन हो गया होगा। ये तस्वीरें इटली के कोकलो गांव की हैं, जहां हर साल सांपों का उत्सव मनाया जाता है। ये उत्सव मई के महीने में मनाया जाता है। हर साल की तरह इस साल भी कोकलो गांव में 2017 का सांप उत्सव बड़े ही धूम-धाम से मनाया गया।कोकलो गांव एवेजानो और सोलमोना के कस्बों के बीच है। इस उत्सव में सभी गांव वाले ‘डोमेनिको दी सोरा’ की मूर्ति के गले में सांप डालते हैं। ‘सेंट डोमेनिको’ एक साधु थे, जो 10वीं और 11वीं शताब्दी के दौरान हुए थे। अपने वक्त में उन्होंने लाजियों और अब्रुज़ो में कई आश्रम और क्लस्टर बनाए थे। सेंट डोमेनिको में सांप से काटे हुए लोगों को ठीक करने की ताकत भी थी, इसीलिए लोग उन्हें अपना संरक्षक मानने थे और आज भी उन्हें अपना संरक्षक मानते हैं और उनकी याद में हर साल ये जश्न मनाते हैं। इस साल भी सांप से लपेटे हुए सेंट डोमेनिको की मूर्ति का जुलूस निकाला गया था।
जुलूस में हर एक शख्स अपने पास सांप रखता है। कोकलो गांव के लोग इस उत्सव को बहुत ही खुशी के साथ मनाते हैं।उत्सव में गांव की सभी औरतें, बूढ़े और बच्चे सभी सांपों को हाथों में लिए जुलूस में शामिल होते हैं। इन तस्वीरों को देखकर हमारी आपकी रूह कांप सकती है, लेकिन इन लोगों के लिए ये आस्था का सवाल है और कहते हैं कि आस्था के आगे हर डर, हर मर्ज छोटा पड़ जाता है।

जरुर पढ़ें:  1971 के युद्ध में पाकिस्तान की हार के सदमें ने इस शख्स को बना दिया आतंकी
Loading...