पानी के अंदर इंसानों का रहना नामुमकिन है, सिर्फ जल-जीव पानी में रह सकते है। इस बात से तो सभी वाकिफ है, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी, कि जो काम इंसानों के लिए नामुमकिन है, वही एक खास समुदाय के लिए उनका जीवन है। जी हा, एक ऐसा समुदाय है जो पानी के अंदर आम इंसानों के मुकाबले ज्यादा देर तक रहे सकते है।

Southeast Bajau People

दक्षिणपूर्व एशिया में समुद्र में रहने वाले बजाऊ समुदाय के लोग ऐसे ही है। जो अपनी पूरी जिन्दगी पानी में ही गुजार देते है और ज़मीन पर कभी-कभी ही कदम रखते है। जी हा, इन लोगों ने अपने घर पानी के ऊपर ही बना रखे है। वही, इस समुदाय के लोग खाने के लिए मछली और जेलफिश पकड़ा करते है। जिन्हे पकड़ने में ये लोग बेहद माहिर होते है। ये समुदाय भाले की मदद से मछलिया पकड़ा करते है।

जरुर पढ़ें:  Video- गुस्से में चिमटा निगल गया सांप, कमजोर दिल वाले ना देखें
Southeast Bajau People

इस समुदाय के लोग पानी के अदंर ज्यादा गहराई तक बिना सांस लिए जिन्दा रह लेते है। लगभग 200 फीट की गहराई में ये लोग 13 मिनट तक पानी में रह सकते है। आपको बता दे, कि ‘जरनल सेल’ की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि बजाऊ समुदाय के लोग पानी में आम लोगों के मुकबाले ज्यादा देर तक पानी में रह सकते है। इन लोगों का कल्चर बाकी लोगों से बेहद अलग है और इन लोगों की अब धीरे-धीरे पहचान बढ़ने लगी है।