आज 5 सितंबर को पूरे भारत देश में टीचर्स डे मनाया जाएगा। ये दिन हमारे गुरुओं के नाम समर्पितो होता है। वैसे इस दिन क्यों क्यों मनाया जाता है और किससे नाम पर मनाया जाता है, ये तो सबको पता ही है। अगर नहीं जानते, तो हम बता दें, कि शिक्षक दिवस भारत के दूसरे राष्ट्रपति और महान शिक्षक डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के दिन मनाया जाता है। वो इसलिए क्योंकि डॉ. राधाकृष्णन ने शिक्षा के क्षेत्र में काफी काम किया था और जब उनके दोस्तों से उनसे अपने जन्मदिन को मनाने के लिए कहा तो, उन्होंने इच्छा जाहिर की थी, कि वो अगर इस दिन को सेलिब्रेट करेंगे, तो शिक्षक दिवस के तौर पर ही। तभी से 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है। ऐसा नहीं है, कि ये दिन सिर्फ भारत में ही मानाया जाता है, दुनिया के इस देश शिक्षकों के नाम पर इस दिन को सेलेब्रेट करते हैं, लेकिन सबके अपने-अपने अलग-अलग दिन तय हैं।

जरुर पढ़ें:  इस डीएम ने पेश की एक नई मिसाल, आप भी ठोकेंगे सलाम.
Demo Pic-celebrating Teachers day

1. चीन

Demo Pic-celebrating Teachers day

चीन मेंं टीचर्स-डे की शुरूआत 1931 से हुई थी। इसका श्रेय नेशनल सेंट्रल यूनीवर्सिटी को जाता है। अब चीन में हर साल इस दिन को 10 सिंतबर को मनाया जाता है, हालांकि 1939 तक इस दिन को 27 अगस्त को मनाया गया था जाता था। इसी दिन कन्फ्यूशियस का जन्म हुआ था, उन्हीं के नाम पर इस दिन को शिक्षक दिवस के तौर पर मनाते थे। लेकिन चीन की कम्यूनिस्ट सरकार ने इसे रद्द कर दिया और फिर 7 सिंतबर कर को मनाया जाने लगा लेकिन अब एक बार फिर इसे कन्फ्यूशियस के बर्थ-डे के दिन मनाए जाने की मांग उठ रही है।

2. रूस

Demo Pic-celebrating Teachers day

रूस में टीचर्स डे 1965 से लेकर 1994 के बीच पहले रविवार को मनाया जाता था। लेकिन 1994 के बाद इस दिन को वर्ल्ड टीचर्स डे के साथ यूनेस्को ने 5 अक्टूबर को घोषित कर दिया था, उसके बाद हर साल रूस में 5 अक्टूबर को टीचर्स डे सेलिब्रेट किया जाता है।

जरुर पढ़ें:  इस हॉट योगिनी के आगे बाबा रामदेव भी हैं फेल, सड़क पर ही करती हैं योग

3. यूएसए

Demo Pic-celebrating Teachers day

यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में टीचर्स डे सरकारी छुट्टी के साथ मई के पहले हफ्ते में मंगलवार को मनाया जाता है। इस दिन को अमरीका में बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया जाता है और सभी स्कूलों में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और मई के पहले पूरे हफ्ते को एन्जॉय करते हैं।

4. थाईलैंड

Demo Pic

थाईलैंड में पहली बार टीचर्स डे 1957 में सलिब्रेट किया गया था और 21 नंवबर 1956 को इसे देश में अपनाया गया था। इसके बाद हर साल इस दिन को 16 जनवरी के दिन बडे ही शान से मनाया जाता है। इस दिन यहां पर स्कूलों की सरकारी छुट्टी होती है।

जरुर पढ़ें:  Video- मुंबई पुलिस के सामने मॉडल ने क्यों उतार दिए सारे कपड़े

5. ईरान

Demo Pic- childrens celebrating Teachers day

ईरान में शिक्षक दिवस को 2 मई के दिन मनाया जाता है, इस दिन को ईरान के प्रोफेसर अयातुल्लाह मोर्तजा मोटाहार की हत्या की याद में मनाया जाता है। मोर्तजा एक फेमेस लेखक थे, जिनकी 2 मई 1980 को हत्या कर दी गई थी, उन्हीं की याद में सभी स्कूली बच्चे उनके लिए फूल लेकर उन्हें चढ़ाते हैं और इस दिन को शिक्षक दिवस के तौर पर मनाते हैं।

6. मलेशिया

मलेशिया में टीचर्स डे को हरि गुरु के नाम से जाना जाता है और ये एक कामकाजी दिन होता है। इस दिन कोई सरकारी छुट्टी नहीं होती है। इसे पूरे मलेशिया में 16 मई को सेलिब्रेट किया जाता है।