टेक्‍नोलॉजी ने हमारे जीने के तरीके को पूरी तरह बदलकर रख दिया है. जिसमें सबसे बड़ा रोल निभाता हैं मोबाइल फोन, अब जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज के दौर में हमारा मोबाइल हमारी जिंदगी में इस तरह समा गया है कि उसके बिना घर से बाहर निकलना भी अजीब लगता है. कहीं बात करनी है तो मोबाइल, बाहर से खाना ऑर्डर करना है तो मोबाइल यहां तक कि अगर बाहर जाना हो तो होटल या फ्लाइट से लेकर कैब तक सब बुक करने तक सब आज मोबाइल फोन से हो रहा है. मानो सारी दुनिया मोबाइल फोन में ही समा जाएगी.

वैसे ये सारी बातें तो हम जानते ही हैं, इसमें कुछ नया नहीं हैं लेकिन आज कि हमारी इस खबर में मोबाइल के बारे में जो बात हम आपको बताने जा रहे हैं उसे सुनकर न सिर्फ आप हैरान हो जाएंगे बल्कि परेशान भी हो जाएंगे, और शायद आज के बाद फोन यूज करना ही छोड़ दें.. जी हां मोबाइल जिस तरह दिनो दिन हमारे दिमाग पर काबू करता जा रहा है उसी तरह अब हमारे शरीर को भी अपने बस में करता जा रहा है. और इसका नतीजा ये है कि. हमारे शरीर के अंदर कंकाल को भी बदल रहा है. खबर सुनकर हैरानी तो जरूर हुई होगी और मन  में सवाल भी उठा होगा कि भला मोबाइल का कंकाल से क्या ताल्लुक, तो दोस्तों हम आपके बता दें कि एक नए शोध के मुताबिक मोबाइल का ज्‍यादा इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर में ‘सींग’ निकल रहे हैं. सिर के स्कैन में इस बात की पुष्टि भी हो गई है.

जरुर पढ़ें:  पेंशन लेने की उम्र में, स्कूल जा रहा है ये बुजुर्ग, वजह है बेहद खास

ये नई रिसर्च बॉयो मकैनिक यानी कि जैव यांत्रिकी पर की गई है जिसमें ये सामने आया है कि जो युवा सिर को ज्यादा झुकाकर मोबाइल यूज कर रहे हैं, उनके सिर में सींग निकल रहे हैं. इस रिसर्च में 18 से 30 साल के ऐसे युवाओं को शामिल किया गया जो मोबाइल पर कई घंटे बिताते हैं.

दरअसल इस रिसर्च को ऑस्ट्रेलिया के क्‍वींसलैंड स्थित सनशाइन कोस्ट यूनिवर्सिटी में किया गया है. रिसर्च में कहा गया है रीढ़ की हड्डी से शरीर का वजन शिफ्ट होकर सिर के पीछे की मांसपेशियों तक जाता है. इससे कनेक्टिंग टेंडन और लिगामेंट्स में हड्डी विकसित होती है. इसी का रिजल्ट है कि युवाओं में हुक या सींग की तरह की हड्डियां बढ़ रही है, जो गर्दन के ठीक ऊपर की तरह खोपड़ी से बाहर निकली हुई है.

जरुर पढ़ें:  इंदौर में लवरात्री के गाने पर झूमा पूरा एअरपोर्ट, देखें मजेदार वीडियो

इन तस्वीरो में आप उस कांटेदार हड्डी की साफ झलक देख सकते हैं , जो कि किसी सींग की तरह दिखाई पड़ रही है. दरअसल डॉक्टरों के अनुसार पुरुष इससे ज्यादा प्रभावित हैं. आमतौर पर मोबाइल का इस्तेमाल करते वक्त लोग अपने सिर को लगातार आगे पीछे की तरफ हिलाते हैं. ऐसे में गर्दन के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और इसी के चलते हड्डियां बाहर की तरफ निकल जाती है, जो किसी सींग की तरह दिखती है. आपको बता दें कि ऐसा सिर पर ज्यादा दबाव पड़ने से हो रहा है.

तो दोस्तों आप भी अगर ज्यादा मोबाइल यूज करते हैं तो उम्मीद करते हैं कि हमारी इस खबर को सुनने के बाद आप अपनी आदत को जरूर बदल लेंगे.

जरुर पढ़ें:  सपा में शामिल हुईं शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम, लखनउ से बीजेपी प्रत्याशी राजनाथ सिंह को देंगी टक्कर..
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here