नई दिल्ली:  हिन्दी में पुल कहे या अग्रेज़ी में ब्रिज, दोनो का मतलब एक ही होता है. और ब्रिज एक ऐसा ज़रिया है जो दो जगहों की दूरी कम करता हैं. दुनिया में शुरु से नई – नई सड़को के साथ कई नए ब्रिज भी बनते आए है। जो एक जगह को दूसरी जगह तक जोड़ने का काम करता हैं। जिससे आने-जाने वाले लोगों के फासले भी कम होते हैं। अभी हाल फिलहाल में ही इंडिया के सबसे बड़े ब्रिज ढोला-सादिया का उद्घाटन सीएम ने किया। जो ब्रह्मपुत्र नदी के आर – पार असम और अरुणाचल प्रदेश को जोड़ने वाला ब्रिज है। यह ब्रिज लोगों की बहुत पुरानी इच्छा को पूरा करेगा। लेकिन ऐसे ही कुछ और दुनिया के अद्भुत ब्रिज बने है जिनके बारे में आप जानकर ज़रुर हैरान हो जाएगें..

 

जरुर पढ़ें:  क्या आप कर सकते हैं, चाइनीज़ गर्ल के इस चैलेंज को एक्सेप्ट?

मिलाउ वायडक्ट, फ्रांस :

साउथ के फ्रांस में टॉर्न नदी पर बने इस ब्रिज की ऊंचाई 343 मीटर है। आइफिल टावर से भी ऊंचा यह पुल अलग- अलग ऊंचाई के सात खम्भों पर टिका हैं। इसका डिजाइन फ्रांसीसी इंजीनियर माइकल विलोजियू और ब्रिटिश वास्तुशिल्पी नॉर्मन फॉस्टर ने किया। इसे बनाने में 23.47 अरब ने किया।

पेइफन्व्यांग ब्रिज :

साउथ – वेस्ट चीन के क्वीछो प्रांत में यह पुल बना हुआ है. इसकी खास बात ये है की ये पुल कांच का  बना हुआ है. यह दुनिया का सबसे ऊंचा ब्रिज है. इसकी ऊंचाई 565 मीटर है, यह पेइफ्यान नदी पर बना है। इस ब्रिज पर फोर लेन ट्रेफिक की सुविधा है. इस पुल की हैरान कर देने वाली बात ये है की इसकी मजूती जांचने के लिए 20 लोगों ने मिलकर इसपर हथौडा मारा था लेकिन टूटना तो दूर इस ब्रिज पर एक निशान तक नही पड़ा। बनाने वाले ने अजुबा ही किया है, की कांच का पुल नही टूटा।

ग्रेट बेल्ट ब्रिज, डेनमार्क :

पुल की यह फोटो इस्ट दिशा से, यानी जीलैंड  की तरफ से ली गई है। जीलैंड देश को फनेन से जोडने वाला यह ब्रिज 19 खम्भों पर टिका हुआ है। इस पर आवागमन 14 जून 1998 से शुरु हुआ। डेनमार्क के इतिहास में इसे सबसे बड़ा कंस्ट्रक्शन माना जाता है। इसकी लंबाई 6,790 मीटर और चौड़ाई 31 मीटर है।

रस्की ब्रिज, रुस :

यह ब्रिज रुस के व्लादिवोस्तक में है, और यह शहर के मुख्य हिस्से को रस्की देश से जोड़ता है। रस्की ब्रिज पानी की सतह से 70 मीटर ऊपर बना हुआ है जिसकी लंबाई 1,885 मीटर है। जुलाई 2012 में इस ब्रिज को पब्लिक के लिए खोला दिया गया था। यह दुनिया का सबसे लंबा  ‘सिंगल केबल वायर ब्रिज’ है।
Loading...