दुनियाभर के देशों में जहां लोग बसते हैं, जहां सरकारें या राजशाही या फिर तानाशाही है, वहां नियम-कानून भी होते हैं।और उनको मानना हर नागरिक का फर्ज। कई देशों में तो ज्यादातर कानून लगभग एक-दूसरे से मिलते-जुलते होते हैं, लेकिन कुछ इतने अलग की उनकी समानता हो ही नहीं सकती। लेकिन हर कानून को बनाने के पीछे कोई न कोई कारण या लॉजिक ज़रुर होता है। लेकिन आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे कानूनों के बारें में बताएंगे, जो बेहद ही अटपटे हैं जिन्हें सुनकर आपका चौंकना और हंसना दोनों लाज़मी है।

1. क्या आप आज के वक्त में इंटरनेट यूज़ करना झोड सकते हैं, आप कहेंगे खाना छोड़ देंगे, लेकिन नेट यूज करना नहीं। लेकिन अगर आप बर्मा में रहते हैं, तो फिर आपको इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं करना होगा, क्योकि ये वहां के कानून के खिलाफ है और अगर आप ऐसा करते पकड़े गए तो जेल जाना आपका तय है। जी हां, बर्मा मे इंटरनेट यूज करना कानूनन जुर्म माना जाता हैं।

2. नहाना और ना नाहना ये आपकी च्वाइस होती है, लेकिन मैसाच्यूट्स एक ऐसी जगह है जहां रात में सोने से पहले नहाना ज़रुरी है, अगर आप रात में बिना नहाए बिस्तर पर जाते हैं, तो वो गैरकानूनी माना जाता है। लेकिन सबसे हैरान करने वाली बात ये है, कि वहां रविवार के दिन नहाना जुर्म होता है। सुनकर आपको हँसी आ रही होगी, लेकिन ये वहां कानून है।

3. ऑस्ट्रेलिया की वाहवाही तो आपने खूब सुनी होगी। अब यहां के अजीबों-गरीब एक कानून के बारे में भी जान लीजिए। विक्टोरिया एक ऐसा शहर है, जहां घर में खुद बल्ब बदलना जुर्म माना जाता है। अगर आप घर का बल्ब बदलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको किसी लाइसेंस वाले इलेक्ट्रिशियन को बुलाना होगा। विक्टोरिया में इसके अलावा ये भी नियम है, कि रविवार के दिन कोई भी सुर्ख पिंक कलर की पैंट नहीं पहन सकता।

4. वॉशिंगटन में किसी वर्जिन के साथ सेक्स करना गैरकानूनी माना जाता है और ऐसा करना अपने हनीमून पर भी जुर्म करना होता है।

5.  ये कानून जानकर आप ज़रुर हंस पडेंगे, कि मूछों वाले मर्दों को अगर कोई महिला किस करती है, तो वो गैरकानूनी है जिसके लिए आपको सजा दी जाएगी। ये कानून नेवाडा के यूरेका का है।

6. मिनेसोटा में कानून बनाया गया है, कि अगर कपडे धोते वक्त एक ही वाशिंग लाइन में किसी पुरुष और महिला के अंडरगारमेंट्स एक साथ रख दिए, तो वो क्राइम है।

7. स्विटरलैंड का एक खास नियम है, यहां रात 10 बजे के बाद कोई भी पुरुष खड़े होकर रिलैक्स नहीं कर सकता है, ये करना वहा का जुर्म है।

8. ओहियो के ऑक्सफोर्ड में किसी मर्द की तस्वीर के सामने औरतों का कपड़े बदलना गैरकानूनी है।

9. लॉस एंजिलस में एक ही टब में दो बच्चों का नहाना गैरकानूनी है।

10. सन फ्रांसिस्को में कार वॉशिंग के दौरान कार को अंडरवेयर से साफ करना गैरकानूनी है।

11. ऑस्ट्रेलिया में उस जानवर का नाम लेना जुर्म होता है, जिसे आप खाते है।

12. न्यूयॉर्क में छत से कूदने पर मौत की सजा का प्रावधान है।

13. कई लोग अपना बर्थ डे की डेट ही भूल जाते हैं, लेकिन सैमोओ में अगर ऐसा कोई करता है तो वो जुर्म माना जाता है।

जरुर पढ़ें:  इस हॉट योगिनी के आगे बाबा रामदेव भी हैं फेल, सड़क पर ही करती हैं योग