बारिश के मौसम में अगर गरमा-गर्म समोसे लाल और हरी चटनी के साथ खाने को मिल जाए, तो फिर मौसम और खाने का मजा दोगुना हो जाता है। समोसा जितना टेस्टी होता है, उतना ही छोटा भी होता है। अमूमन समोसे का आकार एक ब्रेड पकोडे से भी छोटा होता है, लेकिन आज हम आपको दुनिया के सबसे बडे समोसे के बारे में बताएंगे, जिसको देखकर आप कहेंगे कि समोसा है या कोई समोसे की दुकान। जी हां, दुनिया का सबसे बडा समोसा तैयार किया गया है, जिसका वजह 158 किलो है और दुनिया का सबसे पहला बड़ा समोसा होने की वजह से इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल कर लिया गया है।

जरुर पढ़ें:  सबसे लम्बे नाखून वाले शख्स के अमेरिका में कटेंगे नाखून
London biggest samosa

तस्वीरों में दिख रहा समोसा कोई नकली या फोटोशॉप करके नहीं बनाया गया है, बल्कि ये असली समोसा है। जो बेहद बड़ा है और वजह में बेहद भारी है। 153 किलो के इस समोसे को लंदन की एक मस्जिद में तैयार किया गया हैष 12 लोगों की टीम ने मिलकर इस समोसे को 15 घंटो में तैयार किया है।

London biggest samosa

पूर्वी लंदन की मस्जिद में मुस्लिम एड नाम का एक चैरिटी समूह है, जिसने ये समोसा बनाया है। जिसे दर्जन भर वॉलन्टिअर्स ने मिलकर अपने हाथों से खुद बनाया है। गिनीज बुक्जि में नाम दर्ज होने के बाद पूरी टीम ने मिलकर इस समोसे को बांटा। गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के स्पीकर ने कहा कि ये मुस्लिम एड की तरफ से हासिल की गई प्रभावशाली उपलब्धी है और इस कामयाबी के लिए सभी ने कडी मेहनत की है। इस समोसे को बनाने वाली मस्जिद एड की टीम ने कहा कि..

‘ईद जैसे त्यौहार पर मुस्लिम समुदाय की दरियादिली दिखाने के मकसद से ये समोसा तैयार किया गया है ‘

London biggest samosa

आपको बता दें, कि ये समोसा दुनिया का सबसे बडा समोसा है, जिसे पहली बार बनाया गया है, लेकिन इससे पहले बी उत्तरी इंग्लैंड के ब्रेडफोर्ड कॉलेज में 110.8 किलोग्राम का समोसा तैयार किया गया था, जो जून 2012 में बनाया गया था, इसे भी गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया था, लेकिन अब इसकी जगह मस्जिद एड की ओर से बनाए गए समोसे ने ले ली है।