प्रकृति हमें जो देती है, वो हमसे ले भी सकती है, इसका सबसे अच्छा उदाहरण है, वे शहर जो बसते हैं और डिसास्टर उसे पूरी तरह तबाह कर देता है। और यहां से इंसानों के रहने का नामोनिशान तक मिट जाते हैं। हाल में समुद्र की गहराईयों में ऐसी ही एक जगह खोज की है, जो कभी शराब और सेक्स वर्कर की दुनिया के लिए मशहूर शहर हुआ करता था। ऐसा नहीं है, कि ये कोई पहला शहर है कई और भी इसी तरह के शहर हैं, जो आज पानी के अंदर डूब गए हैं। लेकिन एक वक्त में वो मशहबर शहर हुआ करते थे।

1. पोर्ट रॉयल, जमैका

पोर्ट रॉयल, जमैका

पोर्ट रॉयल, जमैका- इस जगह का लगभग 97 फिसदी भाग पानी के अंदर है और 3 फीसदी बाहर। इस महाद्वीप को Zealandia: The ancient continent of New Zealand नाम दिया गया है। इसकी गहराईयों में जाकर पता चला है, कि ये दुनिया के उन 7 शहरों में शुमार हैं, जो पहले आबाद हुआ करते थे। ये किसी जमाने में दुनिया का सबसे हलचल भरा शहर हुआ करता था। जो सेक्स वर्कर और शराब के नशे के लिए जाना जाता था। लेकिन 1692 के भारी भूंकप की वजह से ये शहर समंदर में समा गया।

जरुर पढ़ें:  अब 'सेक्स टॉय' भी खरीदने लगे हैं इंडियन, कंपनी ने जारी किए आंकड़े

2. क्लियोपेट्रो का अलेक्जेंड्रिया, इजिप्ट

क्लियोपेट्रो का अलेक्जेंड्रिया, इजिप्ट
आज से 2000 साल पहले इजिप्ट में क्लियोपेट्रा रानी राज किया करती थीं, जिनके किस्से आज भी मशहूर हैं। उसी दौर के 1600 साल पुराने शहर को संमदर के नीचे खोज निकाला है। इस शहर का नाम अलेक्जेंड्रिया है। इतिहासकारों का मानना है, कि भूकंप की वजह से ये शहर खत्म हुआ था और पानी के अदर डूब गया था। आपको बता दें, कि पुरानी मूर्तियां, मंदिरों के साथ क्लियोपेट्रा की मूर्ति भी यहां से मिली है। यहां से एक खजाना भी हाथ लगा था।

3. क्विनडाओ ढील की लॉयन सिटी, चीन

क्विनडाओ ढील की लॉयन सिटी, चीन
चीन में ये शहर भी समंदर के नीचे पाया गया था। चीन के इस जलमग्न शहर को दुनिया के कुछ सबसे बेहतरीन शहरों में शामिल किया जाता है। ये शहर लगभग 85 से 131 फीट की गहराई में है। इस पूरे शहर को बांध बनाने के लिए सन्1950 में डूबों दिया गया था। हालांकि आज भी ये एक पेचीदा सवाल बना हुआ है, कि आखिर चीन ने इस बेहतरीन शहर को क्यों जलमग्न किया।

4. योनागुनी- जिमा के पिरामिड्स, जापान

योनागुनी- जिमा के पिरामिड्स, जापान

जापान के द्वीप पर बसा ये शहर लोगों का बसाया शहरया फिर प्रकृति का, इस पर आज भी प्रश्न बना हुआ है, जिसका जवाब किसी के पास नहीं है। डाइविंग करने वालों के बीच ये पंसदीदा स्थान है और यहां पर शार्क का आना-जाना है, इसलिए यहां बचकर जाना होता है।

जरुर पढ़ें:  श्मशान में इसीलिए है लड़कियों की Entry पर banned

5. द्वारिका, भारत

द्वारका, भारत
द्वारिका कभी श्री कृष्ण का शहर हुआ करता था, इसे दुनिया के साथ सबसे पुराने शहरों में गिना जाता है, इस शहर का जिक्र महाभारत और कई पुराणों में भी मिलता है। इस शहर के महलों में चांदी और सोने का इस्तेमाल किया गया था। माना जाता है, कि श्री कृष्ण की मौत के बाद शहर धीरे-धीरे पानी मे डूबता चला गया था।

6. ओंटारियों के गुमनाम गांव, कनाडा

ओंटारियों के गुमनाम गांव, कनाडा

कुछ शहरों को प्रकृति ने नहीं ब्लकि इंसानों ने ही खुद डूबो दिया है। सन् 1958 में कनाडा के ओंटारयों गणराज्य में दस जनजातियों के रहने वाला स्थान पानी में डूब गया, जब सेंट लॉरेंस सी-हाईवे में बदल दिया गया और आज भी इन गावों के कई हिस्सों और पुरानी चीजों को देखा जा सकता है।

जरुर पढ़ें:  सावधान- मरा हुआ मच्छर आपका ट्वीटर अकाउंट करा सकता है बंद

7. पैवलोपेत्री, ग्रीस

पैवलोपेत्री, ग्रीस

इस शहर का पानी मे डूबने की वजह भूंकप है। लगभग 1000 ईसा पूर्व का ये शहर इतिहास के सबसे पुराने पानी में डूबने वाले शहरों में शामिल किया जाता है। दुनिया के दूसरे शहरों की तरह इसे भी पूरा प्लानिंग के तहत बसाया गया था, ये शहर आज भी पानी के अंदर कुछ इस तरह सुरक्षित है, जैसे लगता हो ये कल ही जलमग्न हुआ हो। जिसकी खूबसूरती देेखने लायक है।