आपके लिए सब्जी का दाम कितना हो सकता है ? आप कहेंगे 100 रुपए या 200 रुपए किलो या फिर ज्यादा से ज्यादा 500 रुपए किलो। वैसे भी सब्जियों के दाम अक्सर गिरते-चढ़ते रहते हैं। लेकिन सब्जी कितनी भी महंगी हो क्या कोई सब्जी 40 हज़ार रुपए किलो भी हो सकती है। आप कहेंगे बिलकुल नहीं। लेकिन इस दुनिया में एक ऐसी सब्जी भी है, जिसके बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। ये भरपूर गुणों वाली और दुनिया की सबसे महंगी सब्जी है।

हिमालय के ऊपरी हिस्सों में एक ऐसी ही सब्जी पाई जाती है, जिसे गुच्छा के नाम से जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम मार्कुला एस्क्यूपलेटा है। इसे स्पंज मशरूम के नाम से भी जाना जाता है। कहते हैं पहाड़ों पर जब बिजली कड़कती है, तब यह बर्फ से निकलती है। गुणों से भरपूर गुच्छी का इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में किया जाता है। इसे बनाने में ड्राईफ्रूट्स और देसी घी का उपयोग किया जाता है। इतना ही नहीं, इस सब्जी में विटामिन बी, सी, डी और के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आपको बता दें, कि गुच्छी सब्जी फरवरी से अप्रैल के बीच मिलती है। इसका स्वाद बेहद लजीज होता है। दुर्लभ होने के कारण बड़ी-बड़ी कंपनियां और होटल इसे हाथों-हाथ खरीद लेते हैं। ऊंचे पहाड़ों में रहने वाले लोग सीजन के समय गुच्छी इकठ्ठा कर लेते हैं, जिनसे ये कंपनियां और होटल 10 से 15 हजार रुपये प्रतिकिलो के भाव से खरीद लेती हैं। बाजार में इसका भाव 25 हजार रुपये प्रति किलो से ऊपर ही रहता है।

जरुर पढ़ें:  लड़की को पैर की जूती समझने वाले इस ख़बर को पढ़कर कुढ़ने लगेंगे

वैज्ञानिकों के मुताबिक इसे नियमित खाने वाले का दिल हमेशा स्वस्थ्य रहता है। शायद इसीलिए इसकी मांग भारत के अलावा विदेशों में भी बहुत बढ़ती जा रही है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here