दुनिया में अजीबों-गरीब इंसानों के, जीवों के किस्से आपने ज़रूर सुने होंगे, लेकिन कुछ ऐसे जीवों के बारे में शायद ही आप जानते हो, जिनके पास जाना भी अपनी जान को खतरे में डालने जैसा है। जो देखने में तो बेहद खूबसूरत नज़र आते हैं लेकिन होते उतने ही खतरनाक और ज़हरीले हैं। इनका जहर इतना असरदार होता है कि ये पल में इंसान को मौत की नींद सुला सकते हैं।

ये हैं वो खतरनाक जीव-
pufferfish

पफर मछली:-जापान, चीन, फिलीपींस और मेक्सिको में पाई जाने वाली इस मछली के अंदर साइनाइड से भी खतरनाक ज़हर होता है। दिखने में ये मछली बेहद सुंदर लगती है। लेकिन इसकी सुंदरता के बावजूद भी कोई इसे अपने घर के एक्वेरियम में रखने की बात सपने में भी नहीं सोचता है। हालांकि कुछ लोग इसे खाते भी हैं, लेकिन पकाने से पहले सावधानी के साथ इसकी सफाई की जाती है।

जरुर पढ़ें:  दिखने में लड़की लगती हैं, लेकिन हैं महिला, उम्र जानकर दांतों तले उंगली दबा लेंगे
Dangerous Snail

मार्बल्ड कोन घोंघा:-घोंघे आम तौर पर जहरीले नहीं होते, लेकिन यह बात मार्बल्ड कोन स्नेल पर लागू नहीं होती। इसका जहर दूसरे प्राणियों को पहले अंधा बनाता है, फिर सांस गड़बड़ाने लगती है, लकवा पड़ता है और आखिर में मौत हो जाती है। इसके जहर का फिलहाल कोई तोड़ नहीं निकल पाया है।

 

death stalker scorpion

डेथ स्टॉकर बिच्छू:-धानी रंग और चमक वाले डेथ स्टॉकर बिच्छू नार्थ अफ्रीका और इस्ट एशिया में पाए जाते हैं। देखने में ये बिच्छू उतने जहरीले नहीं लगते हैं, लेकिन इनके डंक से इंसान सीधे मौत के रास्ते पहुंच जाता है। इसका डंक तेज़ दर्द पैदा करता है और इंसान की जान ले लेता है।

जरुर पढ़ें:  खुल गया दुनिया का पहला सेक्स स्कूल, यहां लगती हैं लव की क्लासेस

 

box jelly fish

बॉक्स जेलीफिश: इस जेलीफिश को सबसे विषैला जीव माना जाता है। एशिया और ऑस्ट्रेलिया के समुद्र में पाई जाने वाली बॉक्स जेलीफिश करीब करीब ट्रांस्पेरेंट होती है। पानी में इसे देखना नामुमकिन होता है। बॉक्स जेलीफिश नेमाटोसाट्स पैदा करती है। इसका जहर सीधा दिल पर हमला करता है। जिससे इंंसान का बचना लगभग नामुमकिन होता है।

 

blue ringed octopuse

नीले धब्बे वाला ऑक्टोपस:-इस ऑक्टोपस का आकार टेबल टेनिस की बॉल के बराबर छोटा होता है। यह आसानी से हाथ में आ सकता है, लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया, जापान, इंडोनेशिया, फिलीपींस और पापुआ न्यू गिनी में पाये जाने वाले ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस का जहर आंखों को खराब कर देता है।

जरुर पढ़ें:  गूगल दे रहा है 9000 तक कमाने का मौका, पढ़ें पूरा तरीका...

 

king cobra

किंग कोबरा:-अच्छे और बुरे कामों के लिए बदनाम किंग कोबरा को सबसे जहरीला जीव माना जाता है। फन वाला यह नाग भारत और चीन के जंगलों में पाया जाता है। कोबरा का डंक बेहद जहरीला और दर्दनाक होता है। जिनपर कोबरा का डंक पड़ता है वे प्राणी जल्दी दम तोड़ देते हैं।

Loading...