दुनिया में बड़ी अबादी वाले बड़े देश बसे हुए हैं, इसकी जानकारी तो लगभग सभी को होगी ही, क्योंकि अगर बढ़ते क्राइम के बाद अगर कोई समस्या है, तो वो है तेज़ी से बढ़ती पॉपुलेशन। इस समस्या के बारे में बचपन से हम किताबों में पढ़ते आए हैं, इस पर कंट्रोल करने के लिए सरकार के कई नियम और कानून भी बनाए हैं। लेकिन इस दुनिया में कुछ ऐसे भी देश हैं, जिनकी जनसंख्या किसी एक मोहल्ले के लोगों से भी कम है।

1. प्रिंसिपैलिटी ऑफ हट रीवर

प्रिंसिपैलिटी ऑफ हट रीवर

ये ऑस्ट्रलिया का एक देश ऐसा है, जिसकी अबादी सुनकर कोई भी सोच में पड़ सकता है, कि इस देश में इतने कम लोग कैसे रह सकते हैं। जी हां, आस्ट्रेलिया का ये देश  46.6 स्क्वायर मील तक फैला हुआ है, जिसमें सिर्फ और सिर्फ 30 लोग रहते हैं, सुनकर चौंक उठे ना आप, लेकिन सच यही है। चौंकाने वाली बात ये, कि इस देश की अपनी करेंसी, अपने स्टैम्प और यहां तक कि पासपोर्ट भी है।

जरुर पढ़ें:  भैरव बाबा को यहां पिलाई जाती है एक से बढ़कर एक ब्रांड की शराब.

2. न्यूए

न्यूए

ओशिनिया में मौजूद ये देश बेहद ही खूबसूरत है, जो की 162.46 स्क्वायर फीट में फैला है। यहां करीब डेढ़ हजार लोग रहते हैं, लेकिन इसी देश की राजधानी में केवल 600 लोग ही रहा करते हैं। जहां एक सुपरमार्केट है और एक एयरपोर्ट भी है।

3. द रिपब्लिक ऑफ पलाऊ

द रिपब्लिक ऑफ पलाऊ

इस देश की गिनती दुनिया के 4 सबसे छोटे देशों में होती है। ये आइलैंड फिलिपींस के ईस्ट में मौजूद है। पैसिफिक ओशियन में बसे इस छोटे से द्वीप की कुल जनसंख्या 21,347 है। ये देश करीब 300 छोटे-छोटे आइलैंड से बने हैं। वैसे यहां की वाइल्ड लाइफ वैरायटी देखकर आप हैरान रह जाएंगे।

जरुर पढ़ें:  इस डीएम ने पेश की एक नई मिसाल, आप भी ठोकेंगे सलाम.

4. सेंट कीटस एंड नेविट्स

सेंट कीटस एंड नेविट्स

यहां की जनसंख्या करीब 52 हजार है। यहां चीन की कई इंडस्ट्री हैं, ये दो कैरिबियाई द्वीप 162 स्क्वायर मील के क्षेत्र में फैला हुआ हैं इस जगह का नागरिक बनकर आपकी अच्छी-खासी कमाई हो सकती है। नागरिक बनने के बाद आप यहां जमीन भी खरीद सकते हैं।

5. तुवालु

तुवालु

पैसिफिक ओशियन में ये आइलैंड हवाई और ऑस्ट्रेलिया के बीच में बसता है। ये देश ना सिर्फ दुनिया में सबसे छोटा है बल्कि सबसे गरीब भी है। इसे UK से 1978 में आजादी मिली थी। यहां की कुल जनसंख्या 10,959 है। ये देश मात्र 16 स्क्वायर मील में फैला हुआ है।

जरुर पढ़ें:  सिर ढकने को छत नहीं! मेट्रो पिलर पर बसा रहे हैं घर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here