AC कार, AC ट्रेन, AC रुम का मजा तो, आपने खूब लिया होगा लेकिन क्या कभी AC बाइक में बैठने का मजा लिया है? शायद नहीं, क्योंकि इंडिया मे आजतक एसी बाइक बनी ही नहीं है, लेकिन सोशल मीडिया एक खबर खूब वायरल हुई थी, जिसमें दावा किया गया था, कि भारतीय इंजीनियर ने एक एसी बाइक बनाई है, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया अभियान के तहत बनाई गई है और ये दुनिया की पहली AC बाइक है। इस मैसेज को लोगों ने खूब शेयर किया था, इसमें ये भी दावा किया गया था, कि पीएम मोदी इस बाइक को 15 अगस्त को लाल किले से देश के नाम समर्पित करेंगे, लेकिन 15 अगस्त को ऐसा कुछ नहीं हुआ, इसका मतलब ये दावा तो झूठा निकला। लेकिन इस बाइक की सच्चाई क्या है, क्या ये एसी बाइक किसी भारतीय ने बनाई है, ये सवाल लोगों के जेहन में अभी भी बाकी थी, जिसकी पड़ताल www.trendingviralpost.com ने की, और उसमें जो सच्चाई सामने आई, वो बेहद ही चौंकाने वाली थी।

जरुर पढ़ें:  वायरल पड़ताल- क्या नेहरु ने बंद कराया था सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर वाला नोट ?

सोशल मीडिया पर AC बाइक की तस्वीर के साथ जो मैसेज वायरल हुआ था, उसमें दावा किया गया था, कि ये बाइक 70 हज़ार रुपए में मिलेगी और 1 लीटर पेट्रोल में 60 किमी का माइलेज देगी। साथ ही इस तस्वीर के साथ एक भारतीय शख्स भी खड़ा दिखाया गया था और दावा किया गया था, कि ये बाइक उसी ने बनाई है।

इस मैसेज के दावे की पोल सबसे पहले मेक इन इंडिया की वेबसाइट ने ही खोल दी थी, जिसपर इस बाइक के बारे में कोई जिक्र नहीं था, लेकिन जब हमने बाइक पर लगे लोगो Carvar कंपनी की पड़ताल की तो चौंकाने वाली जानकारी हमारे हाथ लगी। दरअसल ये बाइक है ही नहीं, बल्कि ये एक तीन पहिए वाली कार निकली। इस कार को नीडरलैंड्स की कारवर कंपनी ने बनाया था। इस थ्री व्हिलर कार को कंपनी ने नई तकनीक के साथ 2006 में लॉन्च किया था, लेकिन कंपनी को मनचाहे नतीजे नहीं मिले, जिसके बाद इस कार का उत्पादन बंद कर दिया गया।

जरुर पढ़ें:  12 अगस्त नहीं होगी रात ? ये रही वायरल ख़बर की पूरी सच्चाई
AC बाइक की वारयल तस्वीर

मतलब ये कि दुनिया की पहली एसी बाइक कोई बाइक है ही नहीं। वायरल मैसेज की हर बात झूठी निकली, इसे एक अफवाह की तरह फैलाया गया और लोगों ने इसे लसच मान लिया लेकिन आपसे गुजारिश है, कि इस तरह की अफवाहों पर यकीन करने से पहले इससे जुड़े तथ्यों पर ज़रूर गौर करें, ताकी आपको इसकी सच्चाई पता चल सके। और अगर आप भी किसी ऐसी ही खबर से परेशान हैं और उसकी सच्चाई जानना चाहते हैं, तो हमें  admin@trendingviralpost.com पर लिख भेजिए, हम उस ख़बर की पड़ताल करेंगे और आप तक सच पहुंचाएंगे।

Loading...