दुनिया के बड़े कारोबारियों में शुमार अनिल अंबानी की अमीरी से हर कोई वाकिफ है। सब इस बात से वाकिफ हैं, कि इन की लाइफस्टाइल बेदह ही लैविश हैं और ये देश के ऐसे बिजनेस मैन हैं, जो अरबों रुपयों के मालिक हैं। आप कहेंगे कि ये सब बातें क्यों की जा रही है, तो शायद आपतो पता न हो कि अनिल अंबानी ने अपने घर 2000 और 500 के नोटों से सजाया था। ये सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एक मैसेज बता रहा है। इस मैेसेज में बताया जा रहा है, कि अनील अंबानी ने अपने बेटे के बर्थडे पर 2000 और 500 के नोटों से पूरा घर सजाया था, जिसकी अगर तस्वीरें दिखेंगे, तो आप भी दंग रह जाएंगे।

Anil Ambani with son Jai Anmol Ambani

इंटरनेट पर हर दिन नई-नई खबरें वायरल होती रहती हैं, लेकिन ये खबरें कितनी सच्ची है और झूठी इसकी पडताल किए बिना लोग इन्हें शेयर करने लग जाते हैं और झूठी खबरों पर बवाल मचा देते हैं। लेकिन सोशल मीडिया पर वारयल अनील अंबानी के घर की फोटो जो, 2000 और 500 के नोटों से सजी हुई है, वो कितनी सच है और झूठी इसकी 0 Trendingviralpost ने पूरी पड़ताल की ।

जरुर पढ़ें:  ऐश्वर्या राय ने मुंडवाया सिर, सोशल मीडिया पर वायरल फोटो की पड़ताल
Viral Massage

इटरनेंट पर ये 4-5 तस्वीरों को वायरल कर दावा किया जा रहा है, कि 2000-500 के नोटों से अनील अंबानी ने अपने बेटे के बर्थडे पर घर को सजवा दिया था। वायरल मैसेज में साथ में ये भी लिखा गया कि अब समझ में आया आखिर ये 2000 के नोट कहां जा रहे हैं, जिससे देश में इसकी कमी हो रही है।

वायरल पड़ताल में सामने आई सच्चाई

वायरल मैसेज की जब हमने पडताल शुरु की तो सबसे पहले हमने इस खबर को ढूंढना शुरु किया, लेकिन इंटरनेट पर हमें इस तरह की कोई खबर नहीं मिली। अगर ऐसा हुआ होता तो, ये न्यूज़ में सुर्खियां ज़रूर बनता, लेकिन नोटो से सजे घर की कोई खबर गमें इंटरेनट पर नहीं मिली। इसके बाद जब वायरल मैसेज की गहराई मे जाने की कोशिश की, तो हमने वायरल तस्वीरों को जूम करना शुरु किया, जिससे हम ये पता लगाना चाह रहे थे, कि नोट असली है या नकली।

जरुर पढ़ें:  सलमान खान की कॉलेज मार्कशीट देखी है? आगरा से पढ़े हैं सलमान !
Viral MSG on twitter

जब तस्वीरों को हमने जूम किया, तो देखा की नोटों पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ती जगह सहजानंद बैंक ऑफ भुज लिखा हुआ है, यानी ये सभी नोट नकली थे। वायरल मैसेज की तस्वीरें झूठी निकली, लेकिन अब भी खबर की एक और सच्चाई का पता लगाना बाकी था, कि आखिर इन नोटों से सजावट कहां की गई?

Viral MSG pic

नोटों की जांच में हमने पता लगाया, कि ये नोट कोई अंबानी के घर में नहीं सजाए गए थे, बल्कि एक मंदिर में की सजावट में लगाए थे, जो कि वृंदावन बिहारी जी के मंदिर की फोटो थी। जिसे 26 जुलाई 2017 को ट्वीटर पर मंदिर के नाम से शेयर किया गया था। ये मंदिर नोटों से उस दौरान सजाया गया जिस वक्त देश में नोटबंदी की गई थी, तभी 2000 और 500 के नोटों को यूज करने का आइडिया निकाला गया था, जिसे मंदिर ट्रस्ट ने भी स्वीकार किया है। और फोटो में जो लड़के की फोटो वायरल हुई वो भी झूठी निकली, वो अनील अंबानी का बेटा नहीं है। यानी वायरल पड़ताल में ये खबर झूठी साबित हुई।

जरुर पढ़ें:  वायरल पड़ताल- क्या 23 सितंबर 2017 को दुनिया खत्म होने वाली है ?
Loading...