योगी आदित्यनाथ ने जब से यूपी की कमान संभाली है तब से कहीं न कही स्थलों का नाम बदलते हुए नज़र आ रहे हैं. पहले तो मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय कर दिया और अब गंगा-यमुना की संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया है. इलाहाबाद का नाम बदलते ही सोशल मीडिया पर एक तस्वीर जमकर वायरल हो रही है.

दरअसल तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि अब योगी सरकार ने इलाहाबाद बैंक का नाम बदलकर प्रयागराज बैंक कर दिया है. इस खबर को देखते ही कुछ भाई साहब काफी डरे हुए दिख रहे हैं. और इस तस्वीर को अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर करते हुआ लिखा कि मेरा इलाहाबाद बैंक में खाता है. अगर प्रयागराज नाम हो गया तो बैक भाग जायेगा.

जरुर पढ़ें:  योगी सरकार अयोध्या में राम की 151 मीटर ऊंची बनाने जा रही है तांबे की प्रतिमा.

जब हमने इस तस्वीर को देखा तो हम भी हैरान रह गए क्या वाकई में इलाहाबाद बैंक का नाम बदलकर प्रयागराज बैंक हो गया है. तो फिर हमने इसकी पड़ताल की, बात कुछ और ही सामने निकलकर आई. दरअसल इस तस्वीर पर फॉटोशाप का इस्तेमाल किया गया है.

क्यों कि तस्वीर पर साफ नज़र आ रहा है कि जहां प्रयागराज लिखा है उसके पीछे का बैकग्राउड बिलकुल ही अलग है. साथ ही हमने इंटरनेट पर इलाहाबाद बैंक की वेबसाइट को देखा तो उसपर कहीं भी नाम बदलता हुआ नज़र नहीं आया. इसलिए हमारी पड़ताल में तस्वीर और इसके पीछे किए जाने वाले दावे एकदम फर्जा साबित हुए है.

Loading...