यूट्यूब पर हर दिन काले से गोरा होने के कई नुस्खे बताए जा रहे हैं और इससे जुड़े वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं। इन वीडियो में गोरा होने के नए-नए तरीके बताए जा रहे हैं। हां इनंमें से कुछ वीडियो अच्छे भी हैं और उनके रिजल्ट लोगों को मिल रहे हैं। लेकिन कई वीडियो में जो नुस्खे बताए गए हैं, उनसे चेहरा साफ होने के बजाय और बेरंग और खराब हो रहा है। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनो खूब वायरल हो रहा, जिसमें रंग गोरा करने के तरीके भी बेहद यूनिक और नए हैं। इस वीडियो में इनो और नींबू के मिक्सचर से रंग गोरा करने का दावा किया जा रहा है।

Demo pic

जिस इनो को आप गैस की बीमारी को दूर भगाने के लिए पिया करते हैं, उस इनों को नींबू के साथ मिक्स कर लगाने से गोरा होने का दावा किया जा रहा है। तो क्या सच में नीबू और इनो आपके चहरे को गोरा कर सकता है? हमने अपने पाठकों के लिए इस वीडियो की पड़ताल करने की ठानी और इसके लिए सबसे पहले हम पहुंचे स्किन के स्पेशलिस्ट डॉक्टर के पास। उनको ये वीडियो दिखाकर हमने इसकी सच्चाई के बारे में पूछा तो उनका जवाब चौंकाने वाला था।

जरुर पढ़ें:  क्या बिना छत वाली ट्रेन देखी आपने? खुद देख लीजिए यह स्पेशल ट्रेन का डब्बा
Eno pic

स्किन स्पेशलिस्ट डॉक्टर का इस मसले पर कहना था, कि-

“ये एक एसिड और एल्कली का बहुत ही सामान्य सा रिएक्शन है। इनो में कार्बोनेट होता है और नींबू में सिट्रिक एसिड होता है, दोनों मिलकर पेराऑक्साइड बना देते हैं, जो ब्लीचिंग एजेंट है। फ्लोर साफ करने के लिए जो क्लीनर आप इस्तेमाल करते हैं, उसमें भी पेराऑक्साइड होता है। पार्लर में जो ब्लीच इस्तेमाल करते हैं, उसमें भी पेराऑक्साइड होता है। लेकिन कौन सी चीज कहां लगानी है इसकी समझ होना जरूरी है। आप गोरा होने के लिए फ्लोर क्लीनर को उठाकर चेहरे पर नहीं लगा सकते।”

डॉक्टर ने आगे बताया, कि वीडियो में नींबू और इनो को मिलाकर जो मिक्सचर तैयार किया जा रहा है, वो आपके चेहरे को ब्लीच कर देगा यानि साफ कर देगा। इसी वजह से चेहरा गोरा दिखने लगता है।

जरुर पढ़ें:  15 अगस्त को AC वाली बाइक तो नहीं आई, लेकिन इसकी सच्चाई तो जान लीजिए

नीबू और इनो का मिक्सचर जला सकता है आपका फेस

डॉ. ने चेतावनी देते हुए ये भी बताया कि नीबू और इनो का मिक्सचर आपके चेहरे को दमकाने के बजाय नुकसान भी पहुंचा सकता है। दोनों को एक साथ लगाने से आपकी स्किन जल सकती है। और अगर ब्राउन स्किन जलती है, तो उस पर निशान दोगुने पड़ते हैं। नींबू-इनो का फेसपैक आपको गोरा नहीं बनाता बल्कि आपका चेहरा ब्लीच कर देता है। डॉक्टर के मुताबिक अगर आप चेहरा ब्लीच करवाते हैं, तो पार्लर में जाकर करवाएं जिससे आपके चेहरे के जलने की संभावना कम रहे। बार-बार ब्लीच करने से या ऐसे नुस्खे अपनाने से आपका रंग गोरे होने की जगह और काला पड़ता जाएगा। नींबू और इनो से गोरे होने का ये नुस्खा आपका चेहरा हमेशा के लिए बर्बाद भी कर सकता है।

जरुर पढ़ें:  अनील अंबानी ने बेटे के बर्थ-डे पर 2000 और 500 के नोटों से सजाया घर ?

इसलिए TVP भी आपको सलाह देता है, कि ऐसे नुस्खों पर आंख मूंदकर भरोसा करने से पहले, अपने डॉक्टर या स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह ज़रूर लें और फिर इन देसी नुस्खों का इस्तेमाल करें, वरना ये नुस्खे आपकी सुंदरता में चार चांद लगाने की बजाय आपकी खूबसूरती को ही खत्म कर सकते हैं।

Loading...