सोशल मीडिया पर इन दिनों वायरल खबरों की भरमार है। आजकल सोशल मीडिया पर एक ऐसी खबर खूब वायरल हो रही है, जिसने एसबीआई बैंक ग्राहकों के होश उड़ाकर रख दिए हैं। वायरल मैसेज में बताया जा रहा है, कि 30 सितंबर तक सभी एसबीआई कार्ड धारकों के एटीएम कार्ड बेकार हो जाएंगे, क्योंकि सभी एटीएम कार्ड को बैंक ब्लॉक कर देगा। इस मैसेज में दावा किया जा रहा है, कि इस तरह का एक आदेश आईबीआई बैंक की ओर से जारी किया गया है।

Demo Pic- SBI

इस ख़बर से एसबीआई अकाउंट होल्डर खासे परेशान हैं, क्योंकि मैसेज में दावा किया जा रहा है, कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) मैग्नेटिक स्ट्रिप बेस्ड एटीएम कार्ड भी ब्लॉक कर देगा और इसकी आखरी तारिख होगी 30 सिंतबर। इस मैसेज में लोगों को ये भी बताया जा रहा है, कि जिनके पास मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड हैं, वे एसबीआई ब्रांच में जाकर फ्री में इस कार्ड को ईएमवी चिप डेबिट कार्ड में बदलवा लें।

जरुर पढ़ें:  अफवाहबाज़ों को दिव्यांका त्रिपाठी का संदेश मैं जिंदा हूं, जीते जी मत मारो
Demo Pic- ATM Cards

वायरल मैसेज में इस बात की भी खबर दी जा रही है, कि आरबीआई ने देश के सबसे बडे सरकारी बैंक एसबीआई के एटीएम कार्ड को 30 सितंबर के बाद ब्लॉक करने का ऑर्डर जारी किया है। इस तरह की खबरें इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब वायरल की जा रही है, जिससे एसबीआई के अकाउंट होल्डर्स बेहद ही परेशान चल रहे हैं। लेकिन इस वायरल मैसेज का सच पता करने के लिए trendingviralpost.com ने पूरी पड़ताल की और फिर खबर की सच्चाई का पता लगाया।

वायरल मैसेज का सच

जब हमने इस खबर का सच पता किया, तो खबर की सच्चाई कुछ और ही निकली। सबसे पहले हमने इस तरह के आदेश को आरबीआई और फिर एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर सर्च किया। साइट पर सर्च करने के बाद इस खबर से जुड़ा एक मैसेज मिला, उसके मुताबिक मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड होल्डर बैंक ब्रांच में जाकर कार्ड बदलवा लें और बैंक बिना किसी चार्ज के इस कार्ड को बदलकर अकाउंट होल्डर्स को नया ईवीएम चिप डेबिट कार्ड देगी। यानी इस मैसेज में 30 सिंतबर तक कार्ड ब्लॉक होने की कोई समय सीमा नहीं थी। इसके बाद एसबीआई के टॉप सिनीयर ऑफिसर से पता चला, कि एसबीआई ने 31 दिसंबर 2018 तक ऐसे कार्ड को बदलकर नए ईएमवी चिप बेस्ड कार्ड कस्टमर्स को देने की बात कही थी, और इसी खबर के तहत कस्टमर्स को ब्रांच जाकर मैगस्ट्रिप कार्ड को चिप वाले कार्ड में बदलवाना होगा।

जरुर पढ़ें:  अखिलेश यादव को योगी की पुलिस ने किया गिरफ्तार? Trending News की ये रही पूरी सच्चाई
Demo Pic- EVM ATM Cards
यानी वायरल खबर आधी सच और आधी झूठ निकली। ये तो सच है,कि सभी कार्डधारकों को अपने कार्ड बदलवाने हैं, लेकिन वो 30 सितंबर तक बंद हो जाएंगे और ब्लॉक कर दिए जाएंगे ये ख़बर झूठी निकली। आपको बता दें, कि एसबीआई ने सभी के लिए ये सूचना जारी की है, कि वो जल्द से जल्द अपना मैगस्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप कार्ड में बदलवा लें, जिसकी लास्ट डेट आरबीआई ने 31 दिसंबर 2018 दी है।
Loading...