पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में से तीन में कांग्रेस पार्टी की बड़ी जीत हासिल हुई है. तो वहीं काग्रेस ने बीजेपी के तीन भगवा किलों को ढाककर अपना परचम लहराया दिया है. इस जीत को लेकर कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जमकर जश्न मनाया. मगर अब कांग्रेस की ये जीत सोशल मीडिया पर हजम नही हो पा रही है. जिसके चलते सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है जो कांग्रेस पार्टी की नियत पर सवाल खड़ा कर रहा है.

दरअसल वीडियो के जरिये दावा किया जा रहा है कि राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की सभा में कार्यकर्ताओं ने ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे लगाए. और इस वीडियो को फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर खूब शेयर किया जा रहा है.

वीडियो को पहली बार सुनने में लगता है कि लड़के “पाकिस्तान ज़िंदाबाद” जैसे नारे लगा रहे हैं. लेकिन हकीकत क्या है वो आपके बाद में बताएंगे. सबसे पहले ये जान लीजिए कि ये विडियो कहां है.

जरुर पढ़ें:  राफेल सौदे पर सुप्रीम कोर्ट की क्लीन चीट मिलने के बाद भी ताजमहल में मोदी सरकार के विरूद्ध क्यों किया ये काम!

दरअसल ये विडियो राजस्थान के राजसमंद ज़िले के कांकरौली में गोपाल कृष्ण वाटिका में एक मीटिंग के आयोजन का है. जो 25 नवंबर 2018 का है यानि तब का है जब राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव प्रचार चल रहा था. और ये वीडियो मीटिंग के दौरान रिकॉर्ड किया गया है.

इसमें कुछ लड़के नारेबाज़ी करते हुए दिखाई दे रहे हैं. साथ ही एक बैनर भी दिख रहा है, जिस पर “नगर कांग्रेस कमेटी- राजसमंद” लिखा हुआ है. यानि इससे ये भी साफ है कि ये विडियो कांग्रेस पार्टी की मीटिंग का ही है.

इस विडियो को लोग कांग्रेस को घेरे में लेकर तरह-तरह के दावों के साथ शेयर कर रहे हैं. इस विडियो को नरेंद्र पांडे नाम के एक शख्स ने अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर करते समय लिखा है कि कुछ तो शर्म करो हम हिंदूस्तानीयों को अपना देश ही प्यारा है. आगे लिखा है कि ऐसी पार्टी जो पाकिस्तान जिंदाबाद बोल रही है सत्ता में आने के बाद 35 करोड़ लोगों के साथ मिलकर देश का बंटबारा भी कर सकती है. क्यों कि इन्हे सत्ता और पैसा चाहिए.

जरुर पढ़ें:  'मुस्लिम लड़कों ने आरएसएस समर्थक हिन्दू महिला को मारी गोली'-वायरल वीडियो

इसके अलावा कई और लोग इस विडियो को ऐसे ही दावों के साथ सोशल मीडिया पर पेश कर रहे है. लेकिन अब आपको बताते हैं कि इस विडियो की असल सच्चाई क्या हैं. जब हमने इस विडियो को पहली बार सुना तो हमे भी लगा कि ये लोग पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं. फिर हमने इस विडियो की पड़ताल शुरू की.

सबसे पहले हमने इस विडियो को ट्वीटर पर तलाशना शुरु किया तो देखा कि अधिकतर लोगों ने इस विडियो को पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे के साथ पेश कर रखा है. तो फिर हमें एक चन्द्रशेखर नाम के एक शख्स के ट्वीटर हैंडल पर ये विडियो मिला जिसने इस विडियो की असल सच्चाई को परोस रखा था. जिसने इस विडियो को पोस्ट करते समय लिखा कि भक्त इतने बहरे हो गए कि उन्होने भाटी साहब जिंदाबाद के नारों को पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा बता दिया.

जरुर पढ़ें:  वायरल पड़ताल : सीएम योगी ने इलाहाबाद बैंक का नाम बदलकर किया प्रयागराज बैंक!

फिर हमने इस विडियो की हक़ीक़त जांचने के लिए इस वीडियो का फ़्रेम बाइ फ़्रेम ऑडियो एनालिसिस किया, जिससे हमें पता चला कि इस वीडियो में ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के बजाय ‘भाटी साहब ज़िंदाबाद’ के नारे लगाए गए है.

आपको बता दें कि लोगों ने जो भाटी साहाब के नारे लगाए हैं वो विधान चुनाव में कांग्रेस पार्टी की तरफ से रहे उम्मीदवार नारायण भाटी के समर्थन में लगाए थे. जो विधान सभा चुनाव में हार भी गए. इसलिए हमारी पड़ताल में विडियो तो ठीक निकली लेकिन पाकिस्तान जिंदाबाद वाले दावे एकदम फर्जी साबित हुए हैं.

Loading...