नवंबर के सर्द महीने में भी सियासी पारा चढ़ा हुआ है. पांच राज्यों में चुनाव का बुखार नेताओं के सिर ऐसे चढ़ा है कि घर बार सब भूलकर उन्होंने सारी ताकत चुनावी मैदान में झोंक दी है. नेता तो नेता सोशल मीडिया पर भी लोग इस चुनावी जंग में कूद पड़े हैं. और कांग्रेस के चाहने वाले बीजेपी और बीजेपी भक्त कांग्रेस की छीछालेदर करने में जुटे हैं.

मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान की भी एक ऐसी ही तस्वीर इनदिनों खूब वयारल हो रही है. सीएम शिवराज की ये तस्वीर एक चॉपर की है. जिसमें वे खाना खाते हुए नज़र आ रहे हैं. इसी तस्वीर में लोगों ने शिवराज सिंह की थाली में झांकते हुए, उसमें क्या है ये भी खोज लिया है.

जरुर पढ़ें:  वायरल पड़ताल : रिक्शा चलाने वाले की बेटी ने किया IAS में  टॉप, फिर खुद पिता को रिक्शा में बिठाकर पूरे शहर में घुमाया..

कई लोग इस तस्वीर को वायरल करते हुए ये लिख रहे हैं. कि शिवराज सिंह नॉनवेज यानी कि मांसाहार कर रहे हैं. फोटो के साथ लोग लिख रहे हैं कि शर्म करो शिवराज मामा मीट मुर्गा खाते हो और लोगों के सामने कट्टर हिंदू होने का ढोंग करते हो.

इस तस्वीर को एक नहीं कई लोगों ने अलग अलग कैंपश्न्स के साथ शेयर किया है. आप देख सकते हैं किसी ने शिवराज को लेगपीस का मजा लेते दिखाया है तो कोई इन्हें जुमले बाज बात रहा है.

शिवराज की इन तस्वीरों पर लोगों को इसलिए भी हैरानी हो रही है क्योंकि शिवराज पूरी तरह शाकाहारी है. ये तस्वीर जब हमारे पास आई तो हमें भी हैरानी हुई. इसलिए हमने इसकी पड़ताल शुरू की. जब हमने गूगल पर इस तस्वीर को सर्च किया तो हमें ये तस्वीर मिल गई. ये तस्वीर तीन दिन पहले दा ट्रिब्यून ने अपनी खबर के साथ चस्पा की है. जिसमें लिखा है कि शिवराज घर के खाने का आनंद लेते हुए.

जरुर पढ़ें:  होटल में पकड़ी गईं डांसर सपना चौधरी?

तस्वीर में पीटीआई को क्रेडिट भी दिया गया है यानी ये तस्वीर पीटीआई की है. ये तस्वीर तो सच है लेकिन इस तस्वीर में परोसा गया मुर्गा यानी कि लेगपीस फोटोशॉप के ज़रिए फिट किया गया है.

इसलिए हमारी वायरल पड़ताल में ये दावा झूठा निकला. हमारी मुहिम फाइट अगेंस्ट फेक न्यूज़ जारी है. आपके पास भी कोई ऐसी ही फेक तस्वीर, वीडियो या खबर आए जिसपर आपके शक हो तो हमारे साथ साझा करें.  हमारे फेसबुक पेज पर जाकर हमें आप मैसेज कर सकते हैं. मेल कर सकते हैं या कमेंट बॉक्स में खबर शेयर कर सकते हैं हम उसकी पड़ताल कर आपके सच्चाई से रूबरू कराएंगे.

जरुर पढ़ें:  'मुस्लिम लड़कों ने आरएसएस समर्थक हिन्दू महिला को मारी गोली'-वायरल वीडियो

Loading...