आमतौर पर क्रिकेट में टॉस सिक्का उछालकर कर किया जाता है, लेकिन क्या आपने बल्ले से टॉस होते देखा है?  क्रिकेट ऐसा खेल है जहां कई नए नियम बनते भी रहते है और कई नियमों में समय के साथ बदलाव भी किए जाते हैं. इस बार एक ऐसा बदलाव हुआ है, जिसे पढ़कर आप भी हैरान हो जाएंगें.

मैच शुरू होने से पहले आपने दो टीमों के बीच टास देखा होगा. इस टॉस में हमेशा सिक्का उछालकर ये तय होता है कि कौन सी टीम बैंटिंग करेगी और कौन सी टीम फील्डिंग. लेकिन अब क्रिकेट के इस पारंपरिक तरीके को बदल दिया गया है. आपको ये जानकर बेहद हैरानी होगी कि, ऑस्ट्रेलिया की टी20 लीग “बिग बैश लीग” ने टॉस में सिक्का उछालने का नियम खत्म करके नया तरीका अपनाया है. बिग बैश लीग में इस बार सिक्के की जगह बल्ले को उछालकर टॉस का फैसला किया गया. इंडिया के आईपीएल की तरह ही आस्ट्रेलिया में बिग बैश लीग खेला जाता है.

जरुर पढ़ें:  इंडिया-पाक के मैच में प्यार की पारी

 

द गाबा में खेले गए बिग बैश लीग सीजन 8 के सभी मैचों में टॉस का फैसला बल्ले को उछालकर किया गया..सबसे पहले मैच में ब्रिस्बेन हीट और एडिलेड स्ट्राइकर्स के बीच खेले गए मुकाबले में मैथ्यू हेडन ने बल्ले को उछाला और कॉलिन इंग्रम बैट फ्लिप टॉस जीतने वाले पहले कप्तान बन गए.

आपको बता दें, बीबीएल यानी बिग बैश लीग को दुनिया की सबसे बेहतरीन टी20 लीग में गिना जाता है और इसके अलावा इस लीग को लाखो दर्शक भी देखने आते हैं. ऑस्ट्रेलिया में अब ये लीग देश की सबसे बड़ी लीगों में शुमार हो गई है और स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा रहता है.

जरुर पढ़ें:  पाकिस्तान पर भारत की जीत पर सलमान समेत इन सेलिब्रिटीज ने दी भारतीय खिलाड़ियों को बधाई!
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here