कल तक आप जो क्रिकेट देखते थे, हो सकता है कल आप उसे देखें, तो आपके बहुत कुछ बदला-बदला सा लगे, क्योंकि ICC ने क्रिकेट के फॉर्मेट में बदलाव को मंजूरी दे दी है। अब कल से यानी 28 सितंबर से आईसीसी के नए नियमों के मुताबिक क्रिकेट खेला जाएगा। नए नियमों के मुताबिक अब खेल के मैदान में खिलाडी का अभद्र व्यवहार या उसका उत्पात उसके लिए भारी पड़ सकता है। नए नियमों में जहां अंपायरों के अधिकारों में काफी बढ़ोतरी कर दी गई है, वहीं ये नियम खिलाड़ियों के लिए थोड़े असहज करने वाले और मुश्किल में डालने वाले हैं।

Demo Pic -Cricket Match

अंपायर को दिए गए नए अधिकार 

आपने पहले कई बार क्रिकेट के मैदान में खिलाड़ियों को आपस में या अंपायर्स के साथ मिसबीहेव करते देखा होगा। ये खिलाड़ी अंपायर के निर्णय पर कभी कभी उनसे ही उलझ जाते थे, लेकिन अंपायर के पास कोई अधिकार नहीं होने की वजह से वे चुपचाप खिलाड़ी के उस व्यवहार को सह लेते थे, लेकिन अब नए नियम लागू होने के बाद खिलाड़ियों को अंपायर के साथ ही मैदान पर इस तरह के व्यवहार के लिए अंपायर पनिश कर सकते हैं। कल तक जो खिलाड़ी मैदान में गालियां देते थे, अश्लील इशारे करते थे, वे अब ऐसा नहीं कर पाएंगे, क्योंकि अगर अब ऐसा करते कोई खिलाड़ी पाया जाता है, तो अंपयार उसे रेड कार्ड दिखाकर मैदान से बाहर करा सकेगा। अंपायर चाहे तो खिलाड़ी को पूरे मैच के लिए भी बाहर का रास्ता दिखा सकता है।

जरुर पढ़ें:  पाकिस्तान की कमीनी हरकत, पूर्व भारतीय कप्तान की कार पर किया हमला
Demo Pic- Umpires in Cricket Match

इतना ही नहीं, अंपयार को ‘बैट गेज’ भी दिया जाएगा, जिससे वे क्रिकेटरों के बैट का साइज नाप सकेंगे। ताकि खिलाड़ी मानकों के हिसाब का बल्ला ही इस्तेमाल करें। अभी कई बार खिलाड़ी अपने मनपसंद और मानकों के खिलाफ बल्लों   का इस्तेमाल करते थे, जिसकी शिकायत अंपायर से की जाती थी, लेकिन उनके पास उसे मापने के लिए कोई यंत्र नहीं होता था।

रन आउट नहीं होगा क्रिकेटर!

पहले क्रिकेटर रन लेने के दौरान अगर क्रिज के अंदर आ जाता था, लेकिन उसका बैट हवा में होता था, तो उस स्थिती में खिलाड़ी को रन आउट करार दिया जाता था, लेकिन अब नए फॉर्मेट में इस नियम को भी बदल दिया गया है। अब नए नियम के मुताबिक अगर बल्लेबाज़ क्रिज के अंदर आ जाएगा और उसका बैट हवा में होगा, तो भी उसे रन आउट नहीं दिया जाएगा।

जरुर पढ़ें:  अब तक कोई बड़ा गेंदबाज़ नहीं तोड़ पाया विराट का ये अनोखा रिकॉर्ड
Demo Pic- Yuvraj Singh Ranout

डीआरएस DRS का नया नियम

DRS को लेकर भी नया फॉर्मेट तैयार किया गया है। पहले टैस्ट मैच में 80 ओवर के बाद दो रिव्यू मिला करते थे। लेकिन अब नए फॉर्मेट के हिसाब से पूरे मैच में दो डीआरएस दिए जाएंगे। इतना ही नहीं, बड़ा बदलाव ये है, कि अब से डीआरएस टी-20 फॉर्मेट में भी लागू हो जाएगा, जिसके बाद इन मैच का रोमांच और ज्यादा बढ़ जाएगा। बता दें, कि पहले सिर्फ टैस्ट मैच और एक दिवसीय मैचों में ही डीआरएस दिया जाता था।

Demo Pic- Test Series

आपको बता दें, मंगलवार को इन नए नियमों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने मंजूरी दे दी है। फिलहाल, नए नियम का असर दक्षिण अफ्रिका और बांग्लादेश के अलावा पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज पर पड़ेगा लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी मौजूदा सीरीज पुराने नियमों के तहत ही खेली जाएगी।

Loading...