आईपीएल में खिलाड़ियों की मार्की लिस्ट जारी हो चुकी है,इंग्लैंड के क्रिकेटर बेन स्टोक्स और भारत के  फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन भी 16 मार्की प्लेयर्स के साथ इस मार्की लिस्ट में शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाज मिशेल स्टार्क और इंग्लैंड के कप्तान जो रूट उन शीर्ष विदेशी खिलाड़ियों में मौजूद हैं,रूट भी मार्की खिलाड़ियों की सूची में शामिल है।

आपको बता दें कि आईपीएल में निलामी के लिये 1000 से ज्यादा खिलाड़ियों ने नामांकन किया था, BCCI ने इसकी छंटनी करके 576 खिलाड़ियों के नामांकन स्वीकार किये थे।। BCCI ने खिलाड़ियों को आठ केटेगरी में रखा है, खिलाड़ियों का सेलेक्शन उनकी प्रोफाइल के आधाऱ पर किया जाता है।

जरुर पढ़ें:  यूसुफ पठान पर लगाया बीसीसीआई ने पाॅंच महीने का प्रतिबंध,ये है बड़ा कारण

अंतरराष्ट्रीय (भारतीय और विदेशी) के लिये स्लैब क्रमश: दो करोड़ रुपये, 1.5 करोड़ रुपये, एक करोड़ रुपये, 75 लाख रुपये और 50 लाख रुपये हैं, जबकि अनकैप खिलाड़ियों का आधार मूल्य क्रमश: 40 लाख रुपये, 30 लाख रुपये और 20 लाख रुपये हैं।

इस समय दुनिया के मुख्य तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क और टी-20 मैच विजेता क्रिस गेल को एम1 (मार्की 1) वर्ग में रखा गया है। मार्की सूची (एम2) के दूसरे टीयर में कुछ अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हरभजन सिंह, गौतम गंभीर और युवराज सिंह हैं।दो करोड़ रुपये के स्लैब में 13 भारतीय खिलाड़ी रखा गया है। काफी लंबे समय के बाद फ्रेंचाइजी टीमों को भारत के मौजूदा खिलाड़ियों को चुनने का मौका मिलेगा।

जरुर पढ़ें:  एशिया कप-2018 : भारत को असली जीत दिलाने में इस खिलाड़ी ने दिखाया दम..

मुरली विजय, केदार जाधव, केएल राहुल, युजवेंद्र चहल और दिनेश कार्तिक फ्रेंचाइजी टीमों की शीर्ष पसंदीदा खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं।जिसमें अफगानिस्तान के राशिद खान अरमान भी मौजूद हैं। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा 1.5 करोड़ की स्लैब में हैं, जबकि ब्रैंडन मैक्कुलम और फाफ डु प्लेसिस दो करोड़ रुपये के ग्रुप में हैं और चेन्नई सुपर किंग्स के पास राइट टू मैच कार्ड है, क्रिस लिन भी दो करोड़ रुपये के दायरे में हैं।

 खिलाड़ियों की निलामी 27 और 28 जनवरी को बेंगलुरू में की जाएगी। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि खिलाड़ियों कि मार्की  लिस्ट इसलिए तैयार की जाती है, ताकि खिलाड़ियों की बोली के दौरान ज्यादा से ज्यादा बोली लगाई जा सके। मार्की लिस्ट के अनुसार दो करोड़ के स्लैब में 36 क्रिकेटर हैं, जबकि 32 खिलाड़ियों ने खुद को 1.5 करोड़ की सूची में रखा गया है। एक करोड़ में 31, 75 लाख रुपये में 23, 50 लाख रुपपये में 122 खिलाड़ी शामिल हैं।

Loading...